ELECTION
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. आज त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव (Tripura, Nagaland, Maghalaya Vidhansabha Election) के लिए तारीखों का ऐलान हुआ है। चुनाव आयोग ने इस बाबत प्रेस कॉन्फ्रेंस की है।  इसके साथ ही चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए आज तारीखों का ऐलान भी कर दिया। 

    जी हां, इस बार तीनों राज्यों में पिछली बार की ही तरह दो चरणों में चुनाव होंगे। इसमें त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा। तो वहीं, नगालैंड और मेघालय में एक साथ आगामी 27 फरवरी को वोटिंग होगी। वहीं इन तीनों राज्यों में 2 मार्च को नतीजे आएंगे।

    गौरतलब है कि, निर्वाचन आयोग ने बीते रविवार को ही इन तीन राज्यों का चार दिवसीय दौरा किया है। फिलहाल त्रिपुरा में जहां BJP की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नगालैंड में BJP ही सत्ताधारी गठबंधन का बड़ा हिस्सा है। पता हो कि तीनों राज्यों में बीते साल फरवरी ही वोटिंग हुई थी। 

    आज प्रेस कॉन्फ्रेंस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि, वोटर लिस्ट पब्लिश हो चुकी  हैं। तीनों राज्यों में महिला वोटरों की संख्या बढ़ी है। वहीं तीनों राज्यों में 2.28 लाख नए वोटर जुड़े उन्होंने बताया कि नगालैंड में 2,315, मेघालय में 3,482 और त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 50% पोलिंग बूथ पर इस बार वेब कास्टिंग भी की जाएगी। 

    जानकारी दें कि, नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में क्रमश: 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को विधानसभा चुनाव का कार्यकाल खत्म होने को है। इन तीनों राज्यों में ही 60-60 सीटें हैं। इन तीनों राज्यों में महिलाओं की वोटिंग में भागीदारी हमेशा ही ज्यादा रही है। 

    ये होगा बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा

    • त्रिपुरा: कुल सीटें- 60, बहुमत- 31
    • मेघालय: कुल सीटें-60, बहुमत- 31
    • नगालैंड: कुल सीटें- 60, बहुमत- 31

    पता हो कि, इससे पहले निर्वाचन आयोग ने इन तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का एक जायजा लिया था। तब पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने 4 दिवसीय दौरा भी किया था। तब हुए इस ख़ास दौरे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी मौजूद थे।