Weather Update
महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश

Loading

नई दिल्ली/ जयपुर: आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राजस्थान में झमाझम बारिश हुई। बारिश ने यहां ठंढ को फिर से रोक लिया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने मौसम विभाग ने 3 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है। आज की बात करें तो पश्चिम मध्य प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि हो सकती है। इसके लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

राजस्थान के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बरिश हुई। चूरू में सर्वाधिक 19 मिलीमीटर और लालसोट में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्पन्न परिसंचरण तंत्र उत्तरी पाकिस्तान एवं पंजाब के ऊपर है। इसके कारण आज पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर एवं जयपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली गिरने और एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, जोधपुर और बीकानेर संभाग में बादल छाए रहने व कहीं कहीं बादल गरने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं तीन मार्च से राज्य के अधिकांश भागों से विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने और आगामी एक सप्ताह के लिए मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से सात लोगों की मौत

राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शुक्रवार को सात लोगों की मौत हो गई और दो लोग झुलस गये। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों को समुचित सहायता एवं इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार ने फसलों को हुए नुकसान का आकलन करवाने की घोषणा की है। 

दिल्ली में मध्य बारिश तेज हवा की आशंका

 दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार सुबह बारिश हुई और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। 

मौसम विज्ञान ने बताया कि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 76 फीसदी दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे ‘मध्यम’ श्रेणी (148) में दर्ज किया गया। 

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। (एजेंसी)