mamta banerjee
File Pic

    Loading

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल में चुनावी दंगल अपने चरम पर है। इसी क्रम में बीते बुधवार 10 मार्च को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने नंदीग्राम सीट से अपना नामांकन भरा था। इसके साथ ही ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग (Election Commission) को दिए हलफनामे (Mamata Banerjee Affidavit) में अपनी संपत्ति की भी विस्तृत जानकारी दी है और बताया है कि उनकी संपत्ति मात्र 16।72 लाख रुपये है। वहीं उन्होंने यह भी बताया है कि उनके पास कोई गाड़ी, घर या जमीन नहीं है और ना ही उनके खिलाफ अब तक ही कोई केस दर्ज हुआ है।

    पिछले चुनाव से कम हुई ममता दी की संपत्ति:

    बता दें कि CM ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की संपत्ति पिछले विधान सभा चुनाव के मुकाबले इस बार थोड़ी कम हो गई है। जहाँ उन्होंने साल 2016 में हुए विधान सभा चुनाव के दौरान दिए अपने हलफनामे में बताया था कि उनकी कुल चल संपत्ति (Moveable Assets) 30।45 लाख रुपये थी, जो अब कम होकर मात्र 16।72 लाख रुपये हो गई है।

    क्या है CM ममता बनर्जी की सलाना इनकम:

    अगर साल 2019-20 के दौरान CM ममता बनर्जी की आमदनी 10 लाख 34 हजार 370 रुपये थी। वहीं चुनावी हलफनामे के अनुसार, ममता बनर्जी के पास उनके बैंक में कुल 13।53 लाख रुपये जमा हैं, जबकि नकद में उनके पास सिर्फ 69,255 रुपये हैं, जिसमें चुनावी खर्च के के 1।51 लाख रुपये भी शामिल हैं। यह भी बता दें कि ममता ने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनसे उन्हें 930 रुपये की रॉयल्टी भी मिली हुई है। इसके साथ ही उनके हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार CM ममता बनर्जी ने साल 2019-20 में 1।85 लाख रुपये का टीडीएस (TDS) भी चुकाया है।

    ममता बनर्जी का है NSC में निवेश:

    पश्चिम बंगाल CM  ममता बनर्जी ने अपने हलफनामे में यह जानकारी भी दी है कि उन्होंने एनएससी (NSC) में करीब 18,490 रुपये का निवेश किया हुआहै। इसके अलावा पास कुल जमा 9 ग्राम सोना भी है, जिसकी कीमत फिलहाल 43,837 रुपये है। गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भी ममता बनर्जी के पास करीब यही 9 ग्राम सोना था, जिसकी उस समय उन्होंने 26,380 रुपये कीमत बाते थी।

    गौरतलब है कि 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव आगामी 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में पूरी होंगे। वहीं मतों की गिनती आगामी 2 मई को होने वाली है। आगामी 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होनी है, जिसमें नंदीग्राम सीट भी शामिल है। इसी सीट पर CM ममता बनर्जी का मुकाबला उनके कभी ख़ास पुराने सहयोगी और फिलहाल बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) से होगा।