MAMTA-PRIYANKA

    नयी दिल्ली.  तो चलिए साहब पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट (Bhavanipur  पर उपचुनाव की बिसात अब बिछ गई है। जहाँ एक तरफ CM ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) आज भवानीपुर में पर्चा दाखिल करने वाली हैं तो वहीं BJP ने उनके मुकाबले महिला कार्ड खेलते हुए प्रियंका टिबरीवाल (Priyanka Tibriwal) को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बता दें कि इस सीट से बीजेपी की ओर से से किसी सीनियर नेता को उतारे जाने के कयास भी लग रहे थे, लेकिन पार्टी ने अपने इस महिला कार्ड पर ही भरोसा किया।

    गौरतलब है कि यह उपचुनाव CM ममता बनर्जी की साख और CM पद पर बने रहने के लिए बेहद अहम है। बीते मई में आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में उन्हें नंदीग्राम सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भी वह वहां CM बनी थीं। ऐसे में उनके लिए CM बनने के 6 महीने के भीतर विधायक बनना जरूरी है। इसलिए भवानीपुर का चुनाव ममता बनर्जी के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके साथ ही BJP ने एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी भी दी है। इसमें टिबरीवाल के अलावा जंगीपुर से सुजीत दास और समरेसगंज से मिलन घोष की उम्मीदवारी की घोषणा भी फिलहाल की गई है।

    कौन हैं प्रियंका टिबरीवाल?

    बता दें कि BJP नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार रहीं प्रियंका टिबरीवाल ने अगस्त 2014 को BJP के खेमें में आयी थी। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत ज्यादा प्रेरित हैं और उन्हें ही राजनीति में अपना आदर्श मानती हैं। वहीं नेता से राजनेता बने भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो की सलाह के बाद ही प्रियंका BJP में शामिल हुई थीं। इसके बाद साल 2015 में प्रियंका टिबरीवाल ने BJP उम्मीदवार के रूप में वार्ड संख्या 58 (एंटली) से कोलकाता नगर परिषद का चुनाव लड़ा था, मगर वे TMC के स्वपन समदार से हार गईं थीं। इसके बाद BJP में अपने इन 6 साल के कार्यकाल में  उन्होंने कई महत्वपूर्ण कार्यों को संभाला और अगस्त 2020 में उन्हें पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता युवा मोर्चा का उपाध्यक्ष भी बनाया गया।