File Pic
File Pic

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में इन दिनों बच्चों की मौत हो रही है। यहां एक बिमारी से बच्चे आये दिन दम तोड़ रहे हैं। एक बार फिर कोलकाता (Kolkata) के दो सरकारी अस्पतालों में श्वांस संबंधी संक्रमण (respiratory infection) के कारण दो और शिशुओं की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पहले भी तीन बच्चों की मौत हो चुकी है। आये दिन हो रही मौतों को लेकर स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। पिछले तीन दिनों में यहां पांच बच्चों की सांस संबंधी इंफेक्शन से मौत हुई है। लेकिन यह कौन सी बीमारी है अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। 

हालांकि अधिकारियों ने यह भी कहा कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि इन मौतों के लिए कहीं एडेनोवायरस (adenovirus) तो जिम्मेदार नहीं है। अधिकारी के मुताबिक, कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती हुगली जिले के चंदरनगर के रहने वाले नौ महीने के बच्चे की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बच्चे ने डॉ. बी सी रॉय पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

अधिकारी के अनुसार, दोनों मौतें सोमवार को हुईं और इन बच्चों को अन्य जिलों के अस्पतालों से कोलकाता रेफर किया गया था।  बता दें कि पश्चिम बंगाल में पिछले शनिवार और रविवार को श्वास संक्रमण से तीन बच्चों की मौत होने की बात सामने आई थी। इनमें से एक बच्चे की मौत एडेनोवायरस के संक्रमण के कारण हुई थी। अब फिर दो बच्चों की मौत हुई है। इस मामले में अबतक पांच बच्चों की जान जा चुकी है। फ़िलहाल स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टर इसको लेकर जांच कर रहे हैं। डॉक्टरों ने बच्चों के तमाम रिपोर्ट करवाएं हैं। इससे पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि बच्चों की मौत किस बिमारी और कैसे हुई।