When the secret of 'Bollywood-drugs connection' was revealed, NCB questioned high profile celebrities

मुंबई: साल 2020 ख़त्म होने को है। 2020 में बॉलीवुड-ड्रग्स कनेक्शन (Bollywood-Drugs Connection) को लेकर कई बड़े खुलासे हुए। सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में सामने आए ड्रग्स एंगल (Drugs Angle) से शुरू हुई जांच में सबसे पहले बॉलीवुड-ड्रग्स कनेक्शन को लेकर ईडी (ED) के सामने सबसे पहले फिल्म जगत (Film Industry) में ड्रग्स अब्यूज़ की बात सामने आई थी जिसके बाद इसकी जांच केंद्रीय एजेंसी एनसीबी (NCB) ने टेक ओवर की। 

हुई रिया चक्रवर्ती, शोविक और दर्जन भर से अधिक पेडलर्स की गिरफ्तारी 

एनसीबी ने अपनी जांच सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सामने आए ड्रग्स एंगल पर जैसे ही शुरू की, सालों से छिपे कई राज़ एक-एक कर खुलने लगे। एनसीबी ने इस मामले में सुशांत से सीधे कनेक्टिड शोविक चक्रवर्ती (Shovik Chakraborty) को सितंबर में गिरफ्तार किया था। शोविक की गिरफ्तारी के कुछ दिन बाद ही उनकी बहन और सुशांत की गर्लफ़्रेंड रिया (Rhea Chakraborty) को अरेस्ट किया गया था। करीब महीने भर से ज़्यादा जेल में रहने के बाद रिया को बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) से बेल मिल गई थी। वहीं शोविक को तीन महीने बाद दिसंबर में बेल मिली थी। दोनों पर सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदने के आरोप हैं।

बॉलीवुड की तीन बड़ी एक्ट्रेसेस से हुई थी पूछताछ

बॉलीवुड-ड्रग्स कनेक्शन को लेकर एनसीबी ने जांच के दौरान ए लिस्ट एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को, उनकी मैनेजर करिश्मा प्रकाश (Karishma Prakash) के साथ हुई चैट (Chat) के आधार पर पूछताछ के लिए समन भेजा था। दीपिका उस समय गोवा (Goa) में शूटिंग कर रहीं थीं। एनसीबी के सवालों के जवाब देते हुए दीपिका ने ड्रग्स लेने की बात से इंकार किया था और कहा था चैट में वीड और हैश महज़ कोड वार्डस थे जिनका इस्तेमाल सिर्फ अलग-अलग प्रकार की सिगरेट के लिए किया गया था। सुशांत के साथ फिल्मों में नज़र आ चुकीं सारा अली खान (Sara Ali Khan) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) से भी एनसीबी ने पूछताछ की थी। सारा अली खान का नाम सुशांत के साथ लोनावला में पार्टी करने की बात के बाद सामने आया था। सारा ने ड्रग्स लेने की बात से इंकार किया था।  वहीं सुशांत की फिल्म छिछोरे में नज़र आ चुकीं श्रद्धा कपूर ने भी ड्रग्स लेने की बात को नकार दिया था। 

रकुल प्रीत सिंह और सिमोन खम्बाटा से भी हुए थे सवाल-जवाब

अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के बयान के आधार पर एनसीबी ने एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) और फैशन डिज़ाइनर सिमोन खम्बाटा (Simone Khambata) से ड्रग्स केस में पूछताछ की थी। हालांकि, रिया ने इस मामले में दोनों का नाम लेने से इंकार किया था। एनसीबी की पूछताछ से पहले अभिनेत्री रकुल प्रीत ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमें उन्होंने उनका नाम ड्रग्स केस में जोड़ने की खबरें नहीं दिखाने की अपील की थी।  

कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया 

इस साल 21 नवंबर को ड्रग्स केस (Drugs Case) में जानीमानी कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) और उनके पति हर्ष लिंबाचिया (Harsh Limbachiya) के घर पर एनसीबी ने रेड मारी थी। छापेमारी में एनसीबी को उनके घर से गांजा मिला था। भारती और हर्ष को एनसीबी ऑफिस में पूछताछ के लिए ऑफिसर्स साथ लाए थे और लंबी पूछताछ के बाद भारती को एनसीबी ने अरेस्ट कर लिया था। अगले ही दिन उनके पति हर्ष की भी गिरफ्तारी की गई थी। हालांकि, दो दिन बाद दोनों को स्पेशल एनडीपीएस कोर्ट (NDPS Court) ने बेल दे दी थी।  

फिरोज़ नाडियाडवाला के घर पर भी हुई थी रेड  

नवंबर में एक पेडलर की गिरफ्तारी के बाद एनसीबी की टीम ने बॉलीवुड डायरेक्टर फिरोज़ नाडियाडवाला (Firoz Nadiadwala) के घर पर रेड की थी जिसके बाद उनकी पत्नी शबाना को अरेस्ट कर लिया गया था। शबाना (Shabana Nadiadwala) की गिरफ्तारी के बाद फिरोज़ को एनसीबी ने पूछताछ के लिए तलब किया था और घंटों लंबी पूछताछ की थी। इस केस में शबाना को बाद में कोर्ट से बेल मिल गई थी।   

अर्जुन रामपाल को नहीं मिली है क्लीन चिट 

9 नवंबर को एनसीबी की टीम ने एक्टर अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) के घर रेड की थी। छापेमारी के बाद एनसीबी ऑफिसर्स ने अर्जुन रामपाल के ड्राइवर से भी पूछताछ की थी। रेड के बाद अर्जुन रामपाल और उनकी गर्लफ़्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रियड्स (Gabriella Demetriades) को एनसीबी ने समन जारी किया था और दोनों से अलग-अलग दिन पूछताछ की गई थी। एनसीबी ने अर्जुन के घर से कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Gadgets) भी ज़ब्त किए थे जिनकी जांच चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, अब तक एनसीबी ने अर्जुन को क्लीन चीट नहीं दी है। इसका कारण वह प्रिस्क्रिप्शन है जो अर्जुन ने एनसीबी को सौंपा था। दरअसल प्रिस्क्रिपशन (Prescription) एक दिल्ली के डॉकटर द्वारा हासिल किया गया था लेकिन एनसीबी की जांच में सामने आया कि प्रिस्क्रिप्शन बैक डेटिड (Back Dated) था। 

गैब्रिएला के भाई की गिरफ्तारी, एनसीबी द्वारा किया गया केस में पहला विदेशी नागरिक 

गैब्रिएला डेमेट्रियड्स के भाई अगिसिलाओस डेमेट्रियड्स (Agisilaos Demetriades) को एनसीबी ने लोनावला से गिरफ्तार किया था। अगिसिलाओस के पास से एनसीबी ने 0.8 चरस बरामद किया। सूत्रों के मुताबिक, अगिसिलाओस के खार स्थित फ़्लैट की तलाशी के दौरान एनसीबी ने टैबलेट अल्प्राजोलम मिली थी, जो देश में बैन थीं।

करण जौहर की पार्टी फिर विवादों में 

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर करण जौहर (Karan Johar) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 17 दिसंबर को नोटिस (Notice) भेजा था। बॉलीवुड-ड्रग कनेक्शन मामलें में जांच कर रही एनसीबी ने करण जौहर से कुछ दस्तावेज़ और डिजिटल उपकरण मांगे थे। मामला करण जौहर की 2019 की पार्टी से जुड़ा है जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था। इस मामले में अकाली दल नेता मंजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने मामले की जांच की मांग करते हुए एनसीबी को शिकायत दी थी और पार्टी कथित तौर पर ड्रग्स के इस्तेमाल की बात कही थी। हालांकि करण ने अपनी सफाई देते हुए बयान जारी कर पार्टी में ड्रग्स के इस्तेमाल की बात को गलत बताया था। पार्टी में बॉलीवुड सेलेब्स ड्रग्स की पार्टी कर रहे हैं और सभी नशे में हैं। इस वीडियो में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor), मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora), शाहिद कपूर (Shahid Kapoor), वरुण धवन (Varun Dhavan), अयान मुखर्जी (Ayan Mukherjee), रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) सहित कई लोग देखे जा सकते हैं। इस वीडियो को खुद करण जौहर ने बनाया था।