SNEHA-DUBEY
File Pic

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) की चाहे कितनी भी बेइज्जती क्यों न हो जाए, लेकिन वह किसी भी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपना कश्मीर राग (Kashmir Theme) अलापने से बाज नहीं आता। फिर चाहे कोई भी इस देश का प्रधानमंत्री रहा को, लेकिन ये कश्मीर राग हमेशा कायम रहता है। इसी क्रम में आज यानी शनिवार को भी पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से भारत के खिलाफ जहर उगलने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी, मगर हर बार की तरह इस बार भी भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर कड़ी फटकार लगाई और आतंकवाद पर उसे जरुरी आईना दिखा दिया।

    स्नेहा दुबे का करारा पलटवार 

    लेकिन इस बार इमरान खान को करारा जवाब देने वालीं भारत की इस बहादुर बेटी का नाम है स्नेहा दुबे (IFS Officer Sneha Dubey)। आज संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल कर पाकिस्तान के जैसे सारे पाप गिनाए और कहा कि आंतकियों को पनाह देना और आतंकवाद का खुला समर्थन करना पाकिस्तान का कमेशा से ही इतिहास रहा है। तो आज हम आपको बताते हैं कि आखिर कौन हैं स्नेहा दूबे, जिनकी अन चर्चा खूब हो रही है।

    कौन हैं स्नेहा दुबे  

    दरअसल आज कश्मीर राग अलापने पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को जबरदस्त तरीके से धोने वाली यह भारत की बेटी स्नेहा दुबे 2012 बैच की IFS (भारती विदेश सेवा) अधिकारी हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गोवा से की है। इसके बाद उन्होंने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की और अंत में दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से M।Phil भी किया है।

    बता दें कि जब वह मात्र 12 वर्ष की थीं, तभी से वह भारतीय विदेश सेवा में शामिल होना चाहती थीं और वर्ष 2011 में अपने पहले प्रयास में ही अथक परिश्रम के साथ  सिविल सेवा परीक्षा भी पास कर गईं। घूमने-फिरने की शौक रखने वाली IFS अधिकारी स्नेहा का मानना है कि IFS ऑफिसर बनने से उन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का बेहतरीन मौका मिला है। पता हो कि स्नेहा अपने परिवार में सरकारी सेवाओं में शामिल होने वाली पहली हैं। उनके पिता एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं जबकि उनकी मां एक स्कूल में अध्यापन का कार्य करती हैं।

    उनके कार्य अनुभव के बारे में बात करें तो विदेश सेवा के लिए चुने जाने के बाद स्नेहा दुबे की पहली नियुक्ति विदेश मंत्रालय में ही हुई थी। फिर अगस्त 2014 में उन्हें मैड्रिड स्थित भारतीय दूतावास भेज दिया गया था । अब IFS स्नेहा वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली सचिव हैं। गौरतलब है कि आज भारतीय समयानुसार शाम बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे, जहां वह पाकिस्तान को एक बार फिर आतंकवाद पर घेर सकते हैं। 

    क्या कहा था आज इमरान खान ने  

    गौरतलब  है कि आज पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर पर एक बार फिर अपने घड़ियाली आंसू बहाए। इमरान खान ने आज कहा कि कश्मीर की डेमोग्राफी में भारत कैसे कुछ बदलाव करना चाहता है। इसके अलावा इमरान खान ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी को एक शहीद बताया। वहीं पुराना कश्मीर राग अलापते हुए पाकिस्तान के PM इमरान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान से ही अब भारत-पाकिस्तान के बीच शांति होगी।

    भारत की स्नेहा द्वारा इमरान को करारा जवाब 

    इन आरोपों का खंडन करते हुए आज भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में इमरान खान ने भारत के खिलाफ झूठ फैलाया और अंतरराष्ट्रीय मंच से भारत के खिलाफ एक बार फिर अपना दूषित प्रोपेगेंडा फैलाने की कोशिश की। आज संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने इमरान खान को कड़ा जवाब देते हुए कहा कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान झूठ फैला रहा है। पाकिस्तान खुद तो एक आतंकवाद गढ़ है। आज पाकिस्तान में आतंकवादी खुलेआम घूमते हैं। वहीं इमरान खान तो खुद भी लादेन का गुणगान और महिमामंडन करते फिरते हैं।