क्यों ‘Happy Christmas’ की जगह बोला जाता है ‘Merry Christmas’, ज़रूर जानें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: देश और दुनिया भर में 25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas) का त्योहार मनाया जाता है | क्रिसमस आते ही सबके कानों में सिर्फ एक ही आवाज़ सुनाई देती है – मेरी क्रिसमस (Merry Christmas)। यही लिखे हुए मैसेज भी आपको क्रिसमस की मुबारकबाद देने के लिए आते होंगे। आप भी इनका रिप्लाई ‘Merry Christmas’

    लिखकर ही देंगे। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ‘हैप्पी होली’, ‘हैप्पी दिवाली’ और ‘हैप्पी ईस्टर’ जैसे त्योहारों (Festivals) की तरह ‘क्रिसमस’ के लिए ‘हैप्पी क्रिसमस’ की जगह ‘मेरी क्रिसमस’ क्यों लिखा जाता है ? आइए जानें इस बारे में –

    Merry और Happy में क्या है अंतर?

    अगर Merry और Happy के बीच अंतर की बात करें, तो दोनों शब्द किसी की खुशी के लिए कामना करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। हालांकि, कई जानकारों का कहना है कि, Merry शब्द में थोड़ी भावनाएं भी जुड़ी होती हैं और इसमें खुशी के साथ भावनाओं का भी इजहार होता है।

    वहीं, Happy वर्ड का खुशी, सौभाग्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में लोग फेस्टिवल की ग्रीटिंग को भी भावनात्मक बनाने के लिए Merry शब्द का इस्तेमाल करते हैं। वैसे Merry शब्द भी डिक्शनरी में काफी सालों से हैं और इसका जिक्र 16वीं शताब्दी से मिलता है। वैसे कहा जाए तो ‘Happy Chirstmas’ कहना भी गलत नहीं है। यहां तक कि इंग्लैंड के राजा जॉर्ज भी इसका इस्तेमाल करते थे। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के बारे में भी कहा कहा जाता था कि वे ‘Merry’ शब्द से ज्यादा ‘Happy’ बोलना पसंद करती हैं। क्योंकि, उन्हें Merry शब्द से थोड़ी आपत्ति थी।

    साथ ही, ब्रिटेन के कई उच्च वर्ग के लोग भी Happy का इस्तेमाल करते रहे हैं। लेकिन, चलन में ‘Merry Christmas’ ही रहा। अधिकतर लोग Merry Christmas का ही इस्तेमाल करते हैं।

     Merry Christmas से ही विश क्यों

    इस शब्द को प्रचलित करने में मशहूर इंग्लिश साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस का योगदान भी बहुत है। उन्होंने ही करीब 175 साल पहले प्रकाशित अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ के जरिए इसे प्रचलित किया। इस किताब में उन्होंने ‘Merry Christmas And Happy New Year’ लिखा था। इसके बाद ‘Merry’ काफी फेमस हुआ और क्रिसमस के साथ ‘Merry’ शब्द का ही इस्तेमाल किया जाने लगा। ऐसे में अगर आपने भी किसी को ‘हैप्पी क्रिसमस’ कह दिया या फिर किसी ने आपको ‘हैप्पी क्रिसमस’ विश कर दिया है, तो इसमें कुछ गलत नहीं है।