Intelligence agencies got alert before 26 January, terrorists in conspiracy to target PM Modi, big personalities: Report
File

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में देश के पांच चुनाव राज्य के परिणाम घोषित हुए है। इनमें उत्तर प्रदेश में योगी सरकार समेत 4 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। ऐसे में आपको बता दें कि इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना (Prime Minister’s Panacea Suraksha Yojana) के अंतर्गत सभी युवाओं को 4000 की मदद राशि मिलेगी। लेकिन क्या ये खबर सच है? आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते है… 

    सावधान! आपका खाता हो सकता है खाली 

    आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगे एक पत्र में इस योजना के बारे में बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है और इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 4000 रुपये की मदद मिलेगी। रजिस्ट्रेशन करने लिए लिंक भी दिए गए हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि अगर ऐसा कोई मैसेज आपके मेल या सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए आपको मिलता है तो सावधान हो जाएं। साइबर ठगों की नजर आपकी जमा पूंजी पर है। लिंक पर क्लिक करते ही आपके खाते से पैसे गायब हो सकते हैं। 

    पीआईबी ने किया आगाह 

    इसलिए आपको सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हर एक खबर पर  विश्वास नहीं करना है, और कोई भी खबर संदेह के घेरे में है तो उससे दूरी बना ले। दरअसल इस खबर के बारे में आपको बता दें पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

    पीआईबी ने इस दावे को लेकर लोगों को आगाह करते हुए ट्वीट किया है। आप भी डेल इस ट्वीट पर एक नजर। जी हां इस भ्रामक जानकारी के बारे में पीआईबी फैक्ट चेक ने आगाह करते हुए ट्वीट किया है कि यह दावा #फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। 

     

    ऐसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

    आपको बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वाट्सएप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है। ऐसी भ्रामक जानकारियों से आप सावधान रहे और दूसरों को भी इस बारे में सावधान रहने के लिए कहें।