Somatane Toll Plaza
Representative Pic

    Loading

    नई दिल्ली : आज यानि 1 सितंबर से 5 जरूरी नियमों (Rules) में बदलाव किया गया है। जिसका सीधा असर आपके जेबों पर पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं। आज से आपको किन-किन चीजों में कितनी राहत है और कहां ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। जहां एक तरफ लोगों को ज्यादा टोल (Toll) भरना पड़ेगा तो वहीं दूसरी तरफ जेब को कुछ राहत भी मिलेगी। 

    टोल टैक्स : 

    देश में टोल की कमीं नहीं है जहां से गुजरने वाले वाहक चालकों को टोल टैक्स (toll tax) भरना पड़ता है। आज से यमुना एक्सप्रेस वे पर अब आपको जेब ज्यादा ढीली करनी होगी क्योंकि यहां के टोल टैक्स की राशि बढ़ जाएगी। जिसके अनुसार अब छोटे वाहनों को प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा। व्यावसायिक वाहन यानी बड़े वाहनों को 52 पैसे प्रति किलोमीटर ज्यादा टोल का भुगतान करना होगा।

    पीएनबी : 

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की तरफ से भी खास बदलाव किया गया है। अगर खाताधारकों का केवाईसी नहीं हुआ है तो आज से उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। बता दें, पीएनबी अपने ग्राहकों को पिछले कई दिनों से केवाईसी की प्रक्रिया 31 अगस्त तक हर हाल में कराने को कहा था। 

    संपत्ति

    वैसे तो ग्राहक कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए किसी महीने का इंतजार नहीं करते अपनी जरूरत और आमदनी के हिसाब से खरीदते हैं, लेकिन आज से सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक बढ़ोत्तरी हो जाएगी। जिसकी वजह से अब आपको संपत्ति खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकार ने गाजियाबाद का सर्किल रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

    कर्ज महंगा : 

    पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दरों (एमसीएलआर) में 0.05% की वृद्धि की है। बता दें कि पहले एक साल तक के अवधि के लिए एमसीएलआर 7.65 फीसदी थी। वहीं अब यह 7.70 फीसदी होगी।  

    बीमा        

    आज से लागू होने वाले नियमों के अनुसार अब बीमा (Insurance) एजेंटों के कमीशन में कमी की जायेगी। गौरतलब है कि बीमा नियामक इरडा ने जनरल इंश्योरेंस नियमों में बदलाव किया है। जिसके मुताबिक अब बीमा एजेंट को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी ही कमीशन मिलेगा और इसका सीधा-सीधा असर ये होगा कि लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी।