जानें क्यों मनाया जाता है  World Pharmacist Day और क्या है इसके उद्देश्य

    हमारे जीवन में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को मनाने और पहचानने के लिए हर साल दुनियाभर में 25 सितंबर को वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। यह दिन सभी फार्मासिस्टों लिए सेलिब्रेट किया जाता है। इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) की स्थापना की थी। 

    प्राचीन काल के किताबों और धार्मिक ग्रंथों में भी चिकित्सा का जिक्र है। चिकित्सा क्षेत्र यानी फार्मासिस्ट हमेशा से मानव जाति के जीवन का हिस्सा रहा है। आज का दिन उन सभी मेडिकल जगत के लोगों के लिए समर्पित है। 

    फार्मेसी और फार्मासिस्ट के बिना हम इस दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, चूंकि जिंदगी के किसी-न-किसी मोड़ पर हर किसी को फार्मासिस्ट की मदद लेनी पड़ती है। कोरोना काल के दौरान हर कोई यह बात समज गया की फार्मासिस्ट बिना मानव जीवन की कल्पना करना भी कितना मुश्किल है। इसलिए यह हमारा कर्तव्य है हम फार्मासिस्ट से जुड़े सभी लोगों का सम्मान कर उन्हें प्रोत्साहित करें।

    आइये जानते है इसका इतिहास 

    2009 के बाद से ही हर साल 25 सितंबर को वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। तुर्की के इस्तांबुल में एफआईपी परिषद ने साल 2009 में प्रस्ताव दिया कि फार्मेसी क्षेत्र को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 सितंबर को फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाए। चूंकि 25 सितंबर 1912 को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) की स्थापना हुई थी। यह फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का एक वैश्विक संघ है।

      अब तक के वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे के थीम्स 

    • वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे 2021 का इस साल का थीम है:- फार्मासिस्ट: ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थ  फार्मासिस्ट: हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए भरोसेमंद है।
    •  विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2020 :ट्रान्सफार्मिंग ग्लोबल हेल्थ  – वैश्विक स्वास्थ्य को बदलना
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2019 :सेफ अंड इफेक्टिव्ह मेडिसिन फॉर ऑल  – सभी के लिए सुरक्षित और प्रभावी दवाएं
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2018 – फार्मासिस्ट:युअर मेडिसिन एक्स्पर्ट -आपके दवा विशेषज्ञ
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2017 :फ्रॉम रिसर्च टू हेल्थ केयर: युअर फार्मासिस्ट इस अट युअर सर्विस-   अनुसंधान से स्वास्थ्य देखभाल तक: आपका फार्मासिस्ट आपकी सेवा में है
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2016 : – फार्मासिस्ट: केयरिंग फॉर यू
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2015 : युअर पार्टनर इन हेल्थ : फार्मासिस्ट: स्वास्थ्य में आपके सहयोगी
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2014  :ऍक्सेस टू फार्मासिस्ट इस ऍक्सेस टू हेल्थ – फार्मासिस्ट तक पहुंच स्वास्थ्य तक पहुंच है
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2013 : फार्मासिस्ट -सिम्प्लिफायिंग युअर मेडिसिन युस नो मॅटर हाऊ कॉम्प्लेक्स – फार्मासिस्ट: आपकी दवाओं के उपयोग को सरल बनाना, चाहे कितना भी जटिल क्यों न हो
    • विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2012: फार्मासिस्ट- युअर पार्टनर इन युसिंग मेडिसिन रिस्पॉन्सिबिलिटी – फार्मासिस्ट – दवाओं के उपयोग में आपके भागीदार जिम्मेदारी