Wrestler Sushil Kumar will teach wrestling to prisoners in jail, will give fitness tips
File Photo : PTI

    Loading

    नई दिल्ली: जेल (Jail) में बंद ओलंपिक पदक (Olympic) विजेता रेसलर सुशील कुमार (Wrestler Sushil Kumar) अब अपने साथी कैदियों (Prisoners) को कुश्ती (Wrestling) और शारीरिक तंदरुस्ती (Fitness) के टिप्स देंगे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, डीजी (कारागार) ने बताया कि, ‘हमने सुशील कुमार को उन कैदियों को फिटनेस और कुश्ती की कोचिंग देने की अनुमति दी है जो इसके लिए इच्छुक हैं। इनमें 6-7 कैदी  फिलहाल कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं। बता दें पहलवान सुशील कुमार फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। उन्हें सागर धनखड़ हत्याकांड में गिरफ्तार किया गया था। 

    इससे पहले जेल प्रशासन ने सुशील कुमार को खेलकूद गतिविधियों में शामिल करने की योजना बनाई थी लेकिन दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते इसे तब स्थगित कर दिया गया था। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, जेल प्रशासन से जुड़े अधिकारीयों के अनुसार, सुशील कुमार की कोचिंग क्लास से उन कैदियों को फायदा होगा जो कुछ नया खेल सीखना चाहते हैं साथ ही सुशील कुमार उन्हें फिट और तंदरुस्त रखने में भी मदद कर सकते हैं। कैदी व्यस्त रहेंगे और उनके अंदर ऐसी सकारात्मक सोच आएगी कि उनकी ऊर्जा सही दिशा में इस्तेमाल हो सकती है। इससे कैदियों को अपने रोजमर्रा के कामकाज पर भी ध्यान देने में मदद मिलेगी। 

    सितंबर, 2021 में कोविड-19 की तीसरी लहर से पहले दिल्ली जेल विभाग ने तिहाड़ के कैदियों को विभिन्न खेलों में पेशेवर प्रशिक्षण देने की पहल शुरू की थी। एक परियोजना के अंतर्गत कैदियों को छह खेलों– खो-खो, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, शतरंज और कैरम में प्रशिक्षण दिया जा रहा था। 

    सुशील कुमार को छत्रसाल स्टेडियम हत्याकांड में शामिल होने के आरोप में पिछले साल 23 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। कुमार और उनके साथियों ने पहलवान सागर धनखड़ और उनके दोस्तों के साथ चार-पांच मई की दरम्यानी रात को कथित तौर पर मारपीट की थी जिसके बाद धनखड़ की मौत हो गई थी।