File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: उमेश पाल हत्याकांड में फरार माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और उसके साथी गुलाम को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया है। दोनों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस ने दोनों के पास से विदेशी हथियार बरामद करने का दावा किया है। जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य की कमान संभाली, तो उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था में सुधार को अपनी प्राथमिकता बनाया। जब से यूपी सरकार ने माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है, तब से अपराधियों पर नकेल तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का अपराधियों के खिलाफ एनकाउंटर मार्च 2017 से जोर शोर से चल रहा है। मार्च 2017 से अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 10,531 एनकाउंटर हो चुके हैं। 22,597 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि 4710 अपराधी पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए और 172 अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मारे गये। 

 401 पुलिसकर्मी हुए घायल

कुछ दिनों पहले राज्य सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जो राज्य कभी कानून व्यवस्था और निर्दोष लोगों पर माफियाओं की क्रूरता के लिए जाना जाता था, वह आज न केवल घर में बल्कि ‘अपराध और भय मुक्त राज्य’ के रूप में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले महीने विधानसभा में जारी सूचना के अनुसार मेरठ मंडल में 2017 के बाद से सबसे अधिक 3,152 मुठभेड़ों के साथ पुलिस मुठभेड़ हुई है। इन मुठभेड़ों में 63 अपराधी मारे गए और 1708 अपराधी घायल हुए। इस मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया और 401 पुलिसकर्मी घायल हो गए। उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान में कुल 5,967 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

अपराधियों के घरों पर चला बुलडोजर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोशल मीडिया पर बुलडोजर बाबा के नाम से मशहूर हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और उनके काले धन की जमा संपत्ति पर बुलडोजर चलाने की बयानबाजी करते रहते हैं।