zomato-kachra-campaign-controversy-in-hindi-social-media-reaction-dilip-mandal

Loading

नयी दिल्ली: फूड डिलीवरी एप जोमैटो (Zomato) अक्सर अपने अनोखे विज्ञापन (Advertisement) के जाना जाता है। लेकिन, अब अपने एक विज्ञापन के कारण यह फ़ूड डिलीवरी एप मुश्किल में फंस गया है। जोमैटो ने विश्व पर्यावरण दिवस पर फिल्म ‘लगान’ के एक चरित्र ‘कचरा’ को लेकर विज्ञापन बनाया। इसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। हालाँकि, बढ़ते विवाद को देखते हुए कंपनी ने विज्ञापन वापस ले लिया है।

‘लगान’ के ‘कचरा’ को लेकर बनाया विज्ञापन

जोमैटो के इस विज्ञापन में एक्टर आदित्य लखिया को ‘कचरा’ के रूप में दिखाया गया है। वह फिल्म ‘लगान’ में दलित व्यक्ति ‘कचरा’ की भूमिका में नज़र आए थे। हालांकि, अब सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन को जातिवादी बताकर इसका विरोध किया जा रहा है। साथ ही सोशल मीडिया पर ‘बॉयकॉट जोमैटो’ अभियान चलाया गया।

क्या है मामला?

जोमैटो ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर फिल्म ‘लगान’ के कलाकार लखिया को विज्ञापन में भी ‘कचरा’ के रूप में दिखाया। इस विज्ञापन में लखिया को  बेकार तौलिया, गमला, मेज और लैम्प के रूप में दिखाया है। इस विज्ञापन को देखने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। वहीं, बढ़ते विवाद को देखते हुए जोमैटो ने  माफी मांगते हुए विज्ञापन को हटा दिया। इस विज्ञापन  के जरिए जोमाटो दिखाना चाहता था कि कैसे कचरे को रिसाइकल कर अलग-अलग चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिलीप मंडल ने जोमैटो को दी चेतावनी

दिलीप मंडल ने इस विज्ञापन को रिट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘सुनिए आपका विज्ञापन भयंकर रूप से जातिवादी और अपमानजनक है। माफी मांगिए और वापस लीजिए। वरना सैकड़ों मुकदमे होंगे आप पर। पहली गलती तो आशुतोष गोवारिकर से हुई कि दलित करेक्टर का नाम कचरा रखा। अब आप जले पर नमक डाल रहे हो।’

दिलीप मंडल ने आगे ट्वीट करते हुए कहा, ‘धन्यवाद कैंपेन वापस लेने के लिए। आपको अपने क्रिएटिव हेड और पूरी टीम को बर्खास्त करने की जरूरत है। भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, सामाजिक और लैंगिक विविधता सुनिश्चित करना आवश्यक है। सकारात्मक कार्रवाई के समान एक मॉडल अपनाने पर विचार करें।’

मालूम हो कि, साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘लगान’ में ‘कचरा’ नाम के दलित किरदार को दिखाया गया था। वहीं, इस किरदार का नाम ‘कचरा’ होने पर पहले भी आपत्ति जताई गई थी। आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में नज़र आए थे।