huge-ipl-bucks-doesnt-mean-the-ball-suddenly-swings-more-pat-cummins
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के इस ताज़ा सीजन IPL 2021 के 15वें मुकाबले में बीते बुधवार यानी कल 21 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में हुआ। बेहद रोमांचक मोड़ से गुजरती हुई इस भिड़ंत में महेंद्र सिंह धोनीकी येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स ने बाजी मार ली। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के बेहद गजट तेज गेंदबाज पैट कमिंस Pat Cummins), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और आंद्रे रसल (Andre Russell) ने धोनी की सांसें रोक दी थीं। 

    इन तीन खिलाड़ियों की विस्फोटक बल्लेबाजी से एक वक्त ऐसा लगा जैसे धोनी के हाथ से मैच की डोर छूट चुकी है। लेकिन, येलो आर्मी के घातक गेंदबाजों की खतरनाक गेंदों ने जलवा दिखाया और कोलकाता नाइट राइडर्स के पंजे से मैच निकल गया और इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की 18 रनों से जीत हो गई। इस अदभुत मैच में पैट कमिंस Pat Cummins), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और आंद्रे रसल (Andre Russell), तीनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक अनोखा कीर्तिमान भी बनाया।

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान ए जंग में उतरे पैट कमिंस ने महाविस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के घातक स्टार gez गेंदबाज सैम करन (Sam Curran) के एक ओवर में 4 छक्के ठोक डाले। कमिंस मैच में KKR के 16वें ओवर में रौद्र रूप धारण कर चुके थे। 

    सैम करन के एक ओवर में उन्होंने 30 रन जड़ डाले। सैम करन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ये देखकर जड़वत हो गए और इधर कमिंस ने मैच में फिर से KKR का प्राण फूंक दिया। इस यादगार ओवर में उनके गरमाए बल्ले से  4 शानदार छक्के और एक जानदार चौका निकला और पैट कमिंस ने हैरानी का निवाला निगला। बहरहाल, कमिंस (Pat Cummins) आईपीएल में 1 ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले 7वें विस्फटक बल्लेबाज बन गए।

    इस लिस्ट में टॉप पर विराजमान हैं क्रिकेट के ब्रह्मांड के यूनिवर्स बॉस पंजाब किंग्स के मारक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle Punjab Kings)। गेल ये करिश्मा 2 बार कर चुके हैं। क्रिस गेल ने 1 ओवर में 36 और 30 रन बनाए हैं। 

    गेल के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के घातक बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 32 और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag), शौन मार्श (Shaun Marsh), विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB), राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) और पैट कमिंस (Pat Cummins) ने 30-30 रन बनाए हैं।

    कल के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) हार ज़रूर गई,  लेकिन पैट कमिंस, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसल ने अपनी ताबड़तोड़ शानदार बल्लेबाजी से खेलप्रेमियों का दिल चुरा लिया। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से जीत के लिए मिले 221 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मुंबई के मैदान में उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरूआत बेहद निराशाजनक थी। 

    टीम ने 31 रन के अंदर ही अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। इन 5 विकेटों में शुभमन गिल (0), नीतीश राणा (9), राहुल त्रिपाठी (8), कप्तान इयोन मोर्गन (7) और सुनील नारायण (4) के विकेट बड़े मजबूत खिलाड़ी शामिल थे।

    चौंकाने वाली बात तो ये भी रही कि, कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से पहले के 5 बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 28 रन बनाए। वहीं 6वें, 7वें और 8वें नंबर पर बल्ला थामे मैदान में उतरे पैट कमिंस Pat Cummins), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और आंद्रे रसल (Andre Russell) ने  ग़ज़ब

    का खेल दिखाते हुए 160 रन जोड़े। खास बात तो ये है कि IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास में 6वें, 7वें और 8वें नंबर के बल्लेबाजों की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।