Sanju Samson and Rahul Tewatia

-विनय कुमार.

आज शारजाह (UAE) के मैदान पर खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल (IPL T20) इतिहास के सबसे बड़े रन चेज को हासिल करते हुए पंजाब की टीम को 4 विकेट से हरा दिया. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रनों का बहुत बड़ा स्कोर खड़ा किया. लेकिन, राजस्थान रॉयल्स की टीम की (संजू सैमसन (84), स्टीव स्मिथ (50) और राहुल तेवतिया (53) की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मैच को 3 गेंद रहते जीत लिया. यह मैच आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में किसी भी टीम की ओर से चेज कर जीता गया सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया मैच था जिसमें 217 रनों का सफल चेज की गयी थी.

मयंक अग्रवाल ने जड़ा शतक

आज इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन (IPL T20, 2020) के 9वें मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने ज़बरदस्त शुरुआत की.मयंक अग्रवाल और टीम के कप्तान के.एल. राहुल ने बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए पहले विकेट के लिये 183 रनों की साझेदारी की. शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे कप्तान के.एल. राहुल अपने पिछले मैच में शतक ठोकने के बाद आज के मुक़ाबले में शानदार अर्धशतक बनाया. वहीं आईपीएल के इस ताज़ा सीज़न में अपने पहले मैच में 89 रनों की पारी खेलने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के धुरंधर बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल ने आज के मैच में अपने आईपीएल करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए पहली सेंचुरी लगाई. उन्होंने 106 रनों की तूफानी पारी खेली.

KXIP ने 224 रनों का पहाड़ बनाया

कप्तान के.एल.राहुल ने 54 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए. किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 223 रनों पहाड़ खड़ा कर दिया. और, और राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत के लिए 224 रनों का  कठिन लक्ष्य.

मयंक ने जयसूर्या की बराबरी की

मयंक अग्रवाल ने (106 रन) पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 45 गेंदों में सेंचुरी ठोक डाली. उन्होंने 10 चौके और 7 छक्के लगाए. इस धुआंधार पारी के साथ मयंक अग्रवाल आईपीएल T20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं. उन्होंने श्रीलंका सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. सनथ जयसूर्या ने साल 2008 में सीएसके के खिलाफ खेलते हुए 45 गेंदों में शतक लगाया था.

सबसे तेज़ सेंचुरी क्रिस गेल के नाम

ओवरऑल सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में मयंक अग्रवाल 8वें खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं क्रिस गेल, जिन्होंने सिर्फ 30 गेंद में शतक लगाया था. दूसरे नंबर पर युसुफ पठान (37 गेंद), तीसरे पर डेविड मिलर (38 गेंद), एडम गिलक्रिस्ट (42) चौथे पर, पांचवें  स्थान पर एबी डिविलियर्स (43) और डेविड वॉर्नर (43) हैं.

3 रन से नहीं टूट पाया रिकॉर्ड

किंग्स इलेवन पंजाब (King XI Punjab) के मयंक अग्रवाल और के.एल. राहुल ने पहले विकेट के लिए 183 रनों की बड़ी साझेदारी करके अपनी टीम के लिए पहले  विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड बना लिया है. साथ ही, आईपीएल T20 के इतिहास में पहले विकेट के लिए  सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गये हैं. हालांकि यह जोड़ी सिर्फ 3 रन से इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गई.

पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी SRH के नाम

पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर के नाम है जिन्होंने पिछले साल 2019 RCB के खिलाफ 185 रनों की साझेदारी की थी. वहीं कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के लिए  गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने पहले विकेट के लिए 184 रनों की नाबाद साझेदारी कर दूसरे नंबर पर काबिज है.

दूसरे विकेट के लिए कोहली और डिविलियर्स टॉप पर

ओवरऑल सबसे बड़ी साझेदारी बनाने के मामले में भी मयंक अग्रवाल और के.एल. राहुल की जोड़ी टॉप 10 में शामिल हो गई है और 8वें नंबर पर आ गई है. इस लिस्ट सबसे ऊपर विराट कोहली और एबी डिविलियर्स का नाम आता है, जिन्होंने गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिये 229 रनों की साझेदारी की थी. वहीं, दूसरे नंबर पर भी इसी जोड़ी का नाम है, जिसने मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ दूसरे विकेट के लिये 215 रनों की साझेदारी की थी. तीसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए  एडम गिलक्रिस्ट औऱ शॉन मार्श ने दूसरे विकेट के लिये 206 रनों की साझेदारी की थी.

राहुल तेवटिया का तांडव

भले ही, आज मयंक अग्रवाल ने शानदार सेंचुरी ठोकी और पहले विकेट के लिए बड़ी साझेदारी निभायी, पर राजस्थान रॉयल की तूफानी बल्लेबाज़ी ने किंग्स इलेवन पंजाब के मुश्किल स्कोर के अक्षय को तीन गेंद बाकी रहते पूरा कर लिया और शानदार जीत दर्ज़ की. राजस्थान के संजू सैमसन ने 42 गेंदों में शानदार ८५ रन बनाए. रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी जानदार पारी खेलते हुए सिर्फ 27 गेंदों में अपना अर्धशतक (50) पूरा किया. और, धुआंधार बल्लेबाज़ी का रौद्र रूप राहुल तेवटिया ने दिखाया, उन्होंने 31 गेंदों में 7 छक्कों की मदद से 53 रन ठोक डाले, यहीं से मैच का पास पलट गया और राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हरा दिया.