ipl 2021
File Photo

    -विनय कुमार

    भारतीय लीग क्रिकेट के महासमर के ताज़ा सीजन आईपीएल 2021 में कोरोना संकट आने के बाद जो रिपोर्ट सुनने में आ रही है, उसके मुताबिक, IPL 2021 के बचे हुए सभी मैच मुंबई के मैदानों में खेले जा सकते हैं। गौरतलब है कि, कल यानी बीते रविवार 4 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के बीच होने वाले मुकाबले को स्थगित कर दिया गया था। 

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) और संदीप वॉरियर (Sandeep Warrior) कोरोना पॉजिटिव गए थे, जिसके बाद मैच को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद खबरें ये भी उड़ी कि आईपीएल किन्येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम के भी 3 सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, इनमें एक भी सक्रिय खिलाड़ी शामिल नहीं है।

    BCCI की जो रिपोर्ट की जो खबर आ रही है, उसके मुताबिक, BCCI कोविड संक्रमण के जोखिम को कम करना चाहता है और इसी कारण उसकी प्लानिंग चल रही है कि आईपीएल 2021 के बाकी के बचे सभी मैच को मुंबई में ही कराए जाएं। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते के आखिरी में IPL 2021 टूर्नामेंट को मुंबई शिफ्ट किया जा सकता है। इसके लिए बीसीसीआई मुंबई में टीमों के ठहरने के लिए  बड़े होटलों में अवेलेबिलिटी देख रहा है, जहां COVID-19 से सुरक्षा के मद्देनजर सख्त और सुरक्षित बायोबबल की व्यवस्था की जा सके और BCCI द्वारा सभी जरूरी SOP का पालन किया जा सके।

    गौरतलब है कि, मुंबई में 3 क्रिकेट स्टेडियम के हैं, जहां पर आईपीएल के मैचों का आयोजन हो सकता है। वानखेडे स्टेडियम, डी वाई पाटिल स्टेडियम और ब्रैबोर्न स्टेडियम। अबकी ताज़ा सीज़न के शुरुआती 10 मैच वानखेडे स्टेडियम  में ही खेले गए थे। जबकि बाकी के दो स्टेडियम  का इस्तेमाल प्रैक्टिस के लिए किया गया था।

    सुरक्षा के मद्देनजर आईपीएल सीजन 14 के बाकी के मैचों को मुंबई में शिफ्ट किए जाने का मतलब यह है कि अब पूरे शेड्यूल को बदलना की जरूरत होगी। यानी, अब कई डबल हेडर (double match in a day) हो सकते हैं। एक ही दिन में दो मैच खेले जाएंगे। जिसकी वजह से अबकी सीज़न IPL 2021 का फाइनल मुकाबला, जो 30 मई को खेला जाना था, वो जून के पहले हफ्ते में मुंबई में ही हो सकता है।

    अब एक पेंच यह भी है कि टीम इंडिया को जून  में ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021) खेलने के लिए इंग्लैंड भी जाना है। फाइनल मुकाबला 18 जून को खेला जाएगा।  भारत और न्यूजीलैंड बीच होने वाली ये पहली खिताबी भिड़ंत साउथैंपटन में होगी। लेकिन, इसको लेकर भी आशंका के बादल मंडरा रहे हैं, क्योंकि United Kingdom ने भारत से सभी विमानों की उड़ान पर COVID-19 संक्रमण के मद्देनजर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में अगर आईपीएल 2021 के फाइनल मैच की तारीख आगे बढ़ती है, तो ‘टेस्ट चैंपियनशिप’ के साथ इसका टकराव हो सकता है। IPL 2021 के लिए अहमदाबाद, बेंगलरू, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई 6 वेन्यू थे। चेन्नई और मुंबई में IPL 2021 के पहले चरण के मैच कराए गए, जबकि जारी चरण के मैच अहमदाबाद और दिल्ली में खेले गए हैं। अहमदाबाद में ही बायोबबल में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि भी हुई। 

    देश और दुनिया के करोड़ों खेलप्रेमियों को इंतजार होगा कि जल्दी से जल्दी तस्वीर साफ हो, खिलाड़ियों और टीम के सदस्य सुरक्षित रहें। ताकि, संक्रमण के खतरों के बीच घरों में बैठे करोड़ों लोगों का थोड़ा तो मन बहल सके।