ये 4 टीम बना सकती हैं PLAY-OFF में अपनी जगह, RCB की संभावना कम

-विनय कुमार

क्रिकेट प्रेमियों 19 सितंबर 2020 का बेताबी से इंतज़ार कर रहे हैं। इसी दिन से IPL T20 संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रही है. ये तो आप जानते ही होंगे कि इससे पहले, 2014 के आईपीएल (IPL) सीजन के 20 मैच UAE में खेले गए थे. अब, एक बार फिर, UAE पूरे आईपीएल (IPL) सीजन की मेजबानी कर रहा है। इस आईपीएल में यूं 4 टीमों के बारे जानें जो प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं। हालांकि, दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज कहलाने वाले ‘रन-मशीन’ विराट कोहली की आरसीबी (RCB) टीम इस संभावित लिस्ट से बाहर है।

मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS):

मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS) सबसे ज्यादा 4 बार चैंपियन रह चुकी है. मुंबई इंडियंस का  प्रदर्शन ग्राफ भी बड़ा शानदार रहा है। उन्होंने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल (IPL) का खिताब जीता। हालांकि, आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस के लिए यूएई (UAE) में खेलने का अनुभव कोई खास रहा है, क्योंकि उन्हें 2014 में यूएई (UAE) में खेले गए सभी पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। फिर भी, इस बार मुंबई इंडियंस (MI) के पास ऐसे धुरंधर खिलाड़ी हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कामयाब और अनुभवी हो सकते हैं। 

मुंबई के पास कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, विकेटकीपर इशान किशन, आदित्य तरे, क्रिस लिन और क्विंटन डी कॉक हैं। हार्दिक पंड्या और कीरोन पोलार्ड जैसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, धवल कुलकर्णी, ट्रेंट बोल्ट, नाथन कूल्टर नाइल जैसे विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज हैं। और, राहुल चहर के साथ कुणाल पंड्या जैसे स्पिन गेंदबाज भी हैं. हो सकता है, वक़्त के साथ मुंबई इंडियंस (MI) के पास अनुभवी स्पिन गेंदबाजों की कमी हो जाए, बावजूद इसके ये टीम अपनी काबिलियत के बूते प्लेऑफ में जगह बना सकती है।

Dhoni की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीमों में से एक है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल (IPL) की एकमात्र टीम है, जिसने आईपीएल के सभी सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही है। यही नहीं, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अब तक 8 बार फाइनल में पहुंची, और 3 बार आईपीएल (IPL) ki ट्रॉफी जीत चुकी है। 

अबकी बार चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए फायदा यह है कि यूएई (UAE) का मैदान स्पिन बॉलर के लिए अनुकूल है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, पीयूष चावला, मिशेल सेंटनर और रवींद्र जडेजा जैसे धाकड़ स्पिन बोलर हैं। तेज़ गेंदबाजी में भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास जोस हेजलवुड, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, सैम करन और लुंगी एंगिडी हैं, कमाल के खिलाड़ी हैं। 

बेस्टमैन की बात की जाए, तो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास सुरेश रैना, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस और रितुराज गायकवाड़ बेहतरीन हैं। एम.एस.धोनी जैसा ज़बरदस्त विकेटकीपर-कप्तान है। जिनकी हेलीकॉप्टर शॉट के छक्के और चौकों का जलवा सभी जानते हैं। इसलिए, टीम के हर पहलू को देखते हुए, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी पिच पर खेल सकते हैं और वे एक बार फिर से आईपीएल (IPL) प्लेऑफ में जगह बनाने में बेशक कामयाब हो सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की ताकत:

अबकी बार दिल्ली कैपीटल्स (DELHI CAPITALS) एक ऐसी टीम है जो 2020 के इस सीज़न में सभी को प्रभावित करेगी . दिल्ली की मौजूदा टीम को युवा खिलाड़ियों की टीम के रूप में जाना जाता है। इस टीम के कप्तान धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर हैं। उनके साथ युवा बैट्समैन पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमेयर भी शामिल हैं। अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, जेसन रॉय, एलेक्स केरी जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं। मार्कस स्टॉयनिस एक शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। 

यही नहीं, एक अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन भी इस सीज़न के लिए दिल्ली टीम में शामिल हैं। अक्षर पटेल, अमित मिश्रा और संदीप लामिछाने भी होंगे टीम में। ईशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, क्रिस वोक्स और मोहित शर्मा भी ख़तरनाक बोलर हैं। यही कारण है कि दिल्ली कैपिटल्स (DELHI CAPITALS) में युवा खिलाड़ियों की क्षमता को देखते हुए, उनके पास 2020 के आईपीएल सीज़न में प्लेऑफ में जगह बनाने का बेहतरीन चांस है।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की मजबूती:

डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम ने क्रिकेट प्रेमियों को खूब आकर्षित किया है। 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) आईपीएल (IPL) में शामिल हुए। इस टीम ने शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन किया है। हर सीज़न में अंतिम चार टीमों में भी जगह भी बनाई है। हां, 2014 और 2015 के दो सीज़न में अंतिम 4 में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। 2016 में डेविड वार्नर की लीडरशिप में आईपीएल (IPL) का खिताब जीत चुकी है ये टीम। 

अबकी बार, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम पहले की अपेक्षा और मजबूती में दिखाई दे रही है। डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे और प्रियम गर्ग जैसे बेस्टमैन हैं तो हैनभी, मोहम्मद नबी औ राशिद ख़ान जैसे आक्रामक और घातक स्पिन बोलर की ताकत भी है। हां, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और विजय शंकर जैसे बेहतरीन बोलर भी हैं हैदराबाद की टीम में। पूरी टीम की क्षमता को देखते हुए ये पूरी संभावना है कि  इस बार भी सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए प्लेऑफ में जगह बनाने का एक अच्छा मौका है।