File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. गूगल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप डेवलपरों को यह बताना होगा कि वे किस प्रकार का आंकड़ा एकत्रित कर रहे हैं और उसे कैसे अपने ऐप पर रख रहे हैं। साथ ही ही उन्हें यह भी बताना होगा कि सूचना का उपयोग कैसे किया जा रहा है। गूगल की इस पहल का मकसद उपयोगकर्ताओं को उनसे जुड़े आंकड़ों पर नियंत्रण को और मजबूत बनाना है। 

    ब्लॉगपोस्ट में गूगल ने कहा कि वह इस साल की तीसरी तिमाही में नई नीति साझा करेगी। इसमें ऐप निजता की नीति को लेकर विस्तृत दिशानिर्देश होगा। डेवलपर ‘गूगल प्ले कंसोल’ में सूचना 2021 की चौथी तिमाही से देना शुरू कर सकते हैं। 

    गूगल की उपाध्यक्ष (उत्पाद) (एंड्रायड सिक्योरिटी और प्राइवेसी) सुजैन फ्रे ने कहा, ‘‘हम गूगल प्ले को सुरक्षित, अरबों लोगों के लिये भरोसेमंद जगह बनाने के लिये डेवलपर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि वे नये एंड्रायड ऐप का आनंद ले सके। आज हमने गूगल प्ले में आने वाले सुरक्षा उपाय के बारे में जानकारी दी है। इससे लोगों को यह समझने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार के आंकड़े को ऐप एकत्रित या साझा करता है…साथ ही उन्हें उस बारे में अतिरिक्त जानकारी भी मिलेगी जो निजता और सुरक्षा को प्रभावित करती है।” (एजेंसी)