गूगल पर भुलाकर भी न सर्च करें यह चीज़ें, हो सकती है बड़ी परेशानी

आज की तारीख में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो गूगल (Google) का उपयोग (Use) न करता हो। लोग इसे गूगल देवता या गूगल बाबा भी कहते हैं। गूगल पर लगभग हर तरह की जानकारी (Information) मिल जाती है। आज के समय में यह हर बीमारी का इलाज भी माना जाता है। लेकिन ऐसी बहुत सी चीज़ है, जो गूगल पर सर्च (Search) न किया जाए तो ही बेहतर है, अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं। तो आइए आपको बताएं कौन सी हैं वह चीजें…

बम बनाने का तरीका (How to make Bomb)-

भूलकर भी बम बनाने का तरीका गूगल पर सर्च न करें। गूगल इन चीज़ों को बेहद गंभीरता से लेता है, जिसकी वजह से आप काफी परेशानी में पड़ सकते हैं. गूगल यह सर्च करने वाले व्यक्ति का IP Address तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को दे देता है. जिसके बाद अप शक के दायरे में आ जाते हैं।

दवाईयाँ ( Medicines)-

आज कल लोग गूगल पर हर चीज़ सर्च कर सकते हैं, लेकिन कभी भी दवाईयाँ सर्च न करें। क्यूंकि गूगल बहुत सी चीज़ों का रिजल्ट गलत देता है और दवाईयाँ आपकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होती है। इसलिए कभी भी इसे सर्च न करें। हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवाईयाँ लें, नहीं तो आपको भयंकर नातोजों का सामना करना पड़ सकता है।

ईमेल आईडी (email id)-

आप सोच रहे होंगे की ईमेल आईडी क्यों सर्च न करें? तो आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर हम अपना खुद का ईमेल आईडी कभी भी गूगल पर सर्च करते हैं तो, यह हैकर्स (Hackers) के हाथ लग सकता है। हैकर्स कई बार आपके इन निजी जानकारियों का इस्तेमाल करके आपके बैंक खाते का गलत इस्तमाल कर इन्हें खाली कर सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर्स (Customer Care Number)-

कभी भी कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च न करें। इन दिनों साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminals) आपकी डिटेल लेने के लिए गूगल में कई गलत कस्टमर केयर नंबर्स को फ्लोट कर देते हैं। जिससे साइबर क्रिमिनल आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर लेते हैं।

मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps)-

जब भी आपको किसी भी ऐप के बारे में जानना है या उसे डाउनलोड करना है, तो सीधे ऐप स्टोर या फिर प्ले स्टोर पर जाएं। कभी भी गूगल पर किसी भी ऐप को सर्च न करें। क्यूंकि गूगल सर्च में कई बार गलत मोबाइल ऐप्स मौजूद होते हैं, जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।