Elon Musk का Starlink भारत में जल्द देगा दस्तक, इन कंपनियों के लिए बढ़ सकती है मुश्किलें

    -सेजल मिश्रा 

    दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलॉन मस्क (Elon Musk) ऑटोमोबाइल और स्पेस सेक्टर में अपनी एक अलग ही पहचान बना चुके हैं। इसके साथ ही अब इंटरनेट सर्विस देने के लिए टेलीकॉम सेक्टर में भीं अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं। टेस्ला (Tesla) कंपनी के मालिक मस्क (Musk) प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेस-एक्स (SpaceX) के एक अनूठे प्रोजेक्ट स्टारलिंक (Starlink) के जरिए भारतीय टेलीकॉम बाजार में क्रांति लाने की योजना बनाते प्रतीत होते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पेस-एक्स (SpaceX) तेज़ी से बढ़ रही भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस शुरू कर सकते हैं। बता दें कि स्टारलिंक (Starlink) प्रोजेक्ट से कंपनी सैटेलाइट के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट सर्विस दे सकती है। कंपनी का दावा है कि फिलहाल इस सर्विस के दुनिया भर में 10,000 एक्टिव यूज़र्स हैं।

    कैसे काम करेगा स्टारलिंक?

    एलॉन मस्क (Elon Musk) चाहते हैं कि सेटैलाइट के जरिए लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा दी जाए।  सैटेलाइट इंटरनेट का कॉन्सेप्ट काफी पहले से है। हजारों सैटेलाइट के जरिए जमीन पर लोगों को इंटरनेट दिलाया जा सकता है।  इसके लिए उपयोगकर्ता के पास एक रीसिवर लगाना होगा जो सैटेलाइट से सिग्नल भेजेगा और रिसीव करेगा। इससे फायदा ये होगा कि हाई स्पीड इंटरनेट में लेटेंसी कम मिलेगी। इसके साथ ही मल्टी प्लेयर गेमिंग का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में ये गेमिंग के लिहाज से भी काफी अच्छा होगा।

    बढ़ सकती है भारतीय कंपनियों की मुश्किलें

    यदि स्टरलिंक (Starlink) के भारतीय टेलीकॉम बाज़ार में आने की बात सच होती है, तो निश्चित तौर पर यह BSNL (भारत फाइबर), Airtel (एयरटेल एक्सट्रीम) और Reliance Jio (जियो फाइबर) के लिए चिंता की बात होगी। फिलहाल इन तीनों कंपनियों का मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड बाज़ार में दबदबा है।

    इन-फ्लाइट इंटरनेट और मरीनटाइम सर्विसेस को भी होगा फायदा

    एलन मस्क (Elon Musk) अपनी स्पेस-एक्स (SpaceX) कंपनी के स्टरलिंक (Starlink) प्रोजेक्ट को भारत में लाने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही मस्क की नज़र भारत और चीन की 1 ट्रिलियन मार्केट के ऊपर भी है। कंपनी दोनों देशों में इन-फ्लाइट इंटरनेट और मरीनटाइम सर्विसेस की मांग को भी पूरा करना चाहते हैं।