File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. आए दिन ऐसे कई मामले सामने आते हैं, जहां डाटा लीक (Data Leak) होने की जानकारी दी जाती है। फिर चाहे वह किसी भी ऐप से लीक हुआ हो। डाटा लीक होने पर यूज़र्स की निजी जानकारी (Personal Information) का गलत इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या कभी अपने कोई ऐसी खबर सुनी है, जहां खुद सोशल मीडिया (Social Media) के किसी ऐप के हेड का ही डाटा लीक हो गया हो? हाँ, ये थोड़ा शॉकिंग है, लेकिन ऐसा हुआ है। दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebbok) के सीईओ (CEO) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का सेल फोन नंबर और पर्सनल जानकारी ऑनलाइन लीक हो चुकी है। एक रिसर्चर के मुताबिक, मार्क की निजी जानकारी लो-लोवल हैकिंग फॉरम (Low-Level Hacking Forum) लीक की थी।

    द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लीक में जुकरबर्ग की पर्सनल जानकारी जैसे नाम, लोकेशन, मैरेज डिटेल्स, डेट ऑफ बर्थ और फेसबुक आईडी शामिल है। वहीं इससे पहले इंसाइडर Aaron Holmes ने लीक को लेकर कहा था कि फेसबुक के 500 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक हो गया है, जिसे एक फॉरम पर पोस्ट किया गया है। इस मामले के बारे में जब फेसबुक प्रवक्ता से सवाल किया गया, तब उन्होंने बताया, ये एक पुराना डेटा है जिसे 2019 में रिपोर्ट किया गया था। जिसे अगस्त 2019 में ही ठीक कर दिया था।  जबकि फेसबुक ने जुकरबर्ग के डेटा लीक पर कोई भी बयान नहीं दिया है।

    साइबरक्राइम इंटेलिजेंस हडसन रॉक के सीटीओ Alon Gal, डाटा चाहे कितने साल पहले लीक हुआ हो, लेकिन साइबरक्रिमिनल्स के लिए ये हमेशा महत्वपूर्ण है, जिसे ऑनलाइन लीक कर दिया गया है। जो फेसबुक लिंक्ड फोन नंबर वाला डेटा है, जिसे जनवरी से ही हैकर्स के बीच सर्कुलेट किया जा रहा है। बता दें कि इसी सप्ताह की शुरुआत में मंगलवार को गुड़गांव स्थित मोबाइल भुगतान और डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के 10 करोड़ यूज़र्स के डाटा कथित रूप से लीक होने के बारे में बताया था और बताया था कि लीक डाटा को डार्कवेब पर बेचा जा रहा था।