Tiktok को टक्कर देने Facebook ने किया Collab ऐप लॉन्च, यूज़र्स बना पाएंगे शार्ट वीडियो

फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपना एक नया ऐप लॉन्च कर दिया है। यह फेसबुक का म्यूज़िक मेकिंग ऐप Collab है। इस ऐप को फ़िलहाल अमेरिकी यूज़र्स ही यूज़ कर पाएंगे। जो iOS यूज़र्स होंगे वो ही इस एप का इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन इसे जल्द ही बाकि देशों और एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए भी पेश किया जाएगा। इस ऐप के ज़रिए लोग Tiktok की तरह ही शार्ट वीडियो बना पाएंगे। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि Collab ऐप का सीधा टक्कर Tiktok से हो सकता है। 

इसके अलावा अगर भारत में यह ऐप आता है तो इसके बड़े पैमाने में यूज़र्स को हो सकते हैं। क्यूंकि देश में Tiktok का एक बड़ा यूज़रबेस मौजूद था। जिसकी जगह Collab ऐप ले सकता है। बता दें कि Collab एक मिक्स शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप है। Collab को Apple App स्टोर पेज पर उपलब्ध करा दिया गया है, जहां लोग स्वाइप करके वीडियो शुरू कर सकेंगे। 

खासियत-

  • फेसबुक के Collab ऐप में यूज़र्स Tiktok की तरह 15 सेकेंड के शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे। इसमें वह अपने मनपसंद गाने का भी यूज़ कर पाएंगे।
  • Collab ऐप में लिप सिंकिंग फीचर भी दिए गए हैं। इसके अलावा यूज़र्स अपने दोस्तों को इनवाइट करके भी वीडियो बना सकेंगे।
  • इस ऐप में यूज़र्स अपने अलावा दो और दोस्तों के साथ मिलकर म्यूज़िक इंस्ट्रूमेंट की मदद से वीडियो बना पाएंगे। 
  • Collab ऐप के वीडियो को यूज़र्स सोशल मीडिया पर शेयर भी कर पाएंगे। लेकिन अपने वीडियो को इंस्टाग्राम जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से पहले आपको कोलाब पर अपने वीडियो को शेयर करना होगा। 
  • Collab ऐप में यूज़र्स तीन वीडियो को मिलाकर एक वीडियो भी बना सकेंगे। लेकिन यूज़र्स Collab वीडियो को फोन में सेव नहीं कर पाएंगे।