Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

    Google जल्द ही अपने प्रसिद्ध सर्विस (Service) को बंद करने की तैयारी कर रहा है। यह Google Play Music है, जिसे शायद हर एंड्राइड यूज़र्स (Android User) यूज़ करता है। कंपनी इस सर्विस को 24 फरवरी (24 February) को बंद कर देगा। Google Play Music ऐप पिछले 8 सालों से रही है, लेकिन कंपनी अब इसे पूरी तरह बंद कर रही है। 

    बताया जा रहा है कि Google Play Music को यूट्यूब म्यूजिक ऐप (YouTube Music) से रिप्लेस (Replace) किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप इस ऐप में गाने सुनते हैं या फिर आपके मनपसंद गाने की लाइब्रेरी बनाई है तो इसे जल्द से जल्द ट्रांसफर (Transfer) कर लें। जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने दिसंबर 2020 में Play Music का संचालन बंद कर दिया था, जिसे अब YouTube Music में बदला जा रहा है।

    वहीं Google ने अब अपने यूज़र्स Google Play Music की डेडलाइन के लिए रिमाइंडर भेजना शुरू कर दिया है। साथ ही यूज़र्स के Google Play Music में लाइब्रेरी और डाटा जल्द ही डिलीट हो जाएगा। जिसके बाद आप इसे दोबारा रिकवर नहीं कर पाएंगे। ऐसे में Google Play Music का डाटा YouTube Music में ट्रांसफर करना ही ठीक माना जा रहा है। ऐसे में जिस भी यूज़र्स ने अपना डाटा ट्रांसफर नहीं किया उनको आज हम बता रहे हैं YouTube Music में डाटा ट्रांसफर करने का प्रोसेस… 

    ऐसे करें ट्रांसफर- 

    • सबसे पहले आपको Google Play Store या Apple App Store से YouTube Music म्यूजिक ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर अपना डाटा ट्रांसफर करने के लिए, ट्रांसफर बटन पर क्लिक करें।
    • इस डाटा में खरीदी गई और अपलोड की गई म्यूजिक लाइब्रेरी, म्यूजिक, प्लेलिस्ट, रेडियो स्टेशन मेटाडेटा और सर्च/प्ले बैक हिस्ट्री शामिल है। बता दें कि इस फीचर के तहत पॉडकास्ट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।
    • जो यूजर्स Google Play Music अकाउंट को YouTube Music में ट्रांसफर नहीं करते हैं, उनके बिलिंग साइकिल के आखिर में उनका सब्सक्रिप्शन कैंसल कर दिया जाएगा।