Gmail
Credit : Google

दिग्गज टेक कंपनी (Tech Company) Google ने अपनी सर्विस Gmail के लिए नए नियम (New Rules) जारी किए हैं। अगर यूज़र्स (Users) इस नए नियम को नहीं मानते हैं तो उन्हें बड़ा खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। इन नए नियमों को न मानने पर उपयोगकर्ता Gmail सर्विस (Service) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अगर आप नए नियमों को मंजूरी नहीं देते तो आप Gmail की कुछ खास सर्विस जैसे स्मार्ट कंपोज (Smart Compose), असिसटेंट रिमाइंडर (Assistant Reminder) और ऑटोमेटिक ईमेल फिल्टरिंग (Automatic Email Filtering) का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। ऐसे में Gmail के नए नियमों को 25 जनवरी (25 January) तक स्वीकार (Accept) करना अनिवार्य (Compulsory) था। अगर आपने इस डेडलाइन (Deadline) को मिस कर दिया है, तो आपका Gmail अकाउंट (Gmail Account) बंद हो जाएगा। 

हालांकि Google की Gmail सर्विस के नए नियम केवल यूके में ही लागू किए गए हैं। फिलहाल इन नियमों को भारत में कब तक पेश किया जाएगा इसकी जानकारी नहीं मिली है। तो आइए आपको बताएं अगर आपने इन नियमों को स्वीकार नहीं किया है तो कौन से फीचर्स को आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

बंद हो जाएंगे ये फीचर  

ऑटोमेटिक ईमेल फिल्टरिंग फीचर- इस फीचर में Gmail आपके Inbox के मैसेज को तीन कैटेगरी Primary, Social और Promotion में डिवाइड कर देता है। 

असिसटेंट रिमाइंडर – यह फीचर आपको अपने बिल अदा करने की डेट तारीख को याद दिलाता रहता है, जो कि आपके लिए बेहद ज़रूरी होता है। 

स्मार्ट कंपोज – यह फीचर आपके लिए बेहद ज़रूरी होता है। इस फीचर में आपको ईमेल कंपोज के दौरान स्पेलिंग करेक्ट करने और टाइपिंग में सुझाव दिया जाता है। 

Google ने बताया है कि Google के नए नियम को एक्सेप्ट करने का पॉप-अप मैसेज यूज़र्स को उस वक्त मिलेगा, जब वह Gmail को ओपन करेंगे। Google ने पहले ही यूज़र्स को आगाह किया गया था कि अगर वह नए नियम को फॉलो नहीं करते हैं तो उनके Gmail, Google Photos और Google Drive कंटेंट को डिलीट कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि Google की तरफ से नई स्टोरेज पॉलिसी को अगले साल लागू किया जा सकता है।