Google
Pic Credit: Google

    Loading

    नई दिल्ली. टेक कंपनी Google ने एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने अपने Play Store में 5 मई से कुछ बदलाव करने वाली है। Arstechnica की रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि, Google के अपडेट के अनुसार 5 मई के बाद से ऐप डेवलपर्स (App Developers) को ठोस और तर्कपूर्ण जानकारी देनी पड़ेगी कि आखिर क्यों एक ऐप को यूजर्स (Users) के स्मार्टफोन (Smartphone) में मौजूद दूसरे ऐप्स की इनफार्मेशन को एक्सेस (Informations Access) करने की इजाजत दी जाए। Google के नए डेवलपर्स प्रोग्राम पॉलिसी (Developers Program Policy) अपडेट में एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की परमिशन देने से रोकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा वक्त में एंड्राइड 11 ऐप आपकी डिवाइस में मौजूद सभी ऐप की हर तरह की परमिशन को मांगते हैं।

    Google Play store में आज के समय में ऐसे कुछ ऐप्स मौजूद हैं, जो फोन में इंस्टॉल होने के बाद सबसे पहले यूजर्स से बाकी ऐप्स को एक्सेस करने की इजाजत मांगते हैं। जिससे आपके में मौजूद आपकी निजी जानकारी जैसे बैंकिंग, राजनीतिक जुड़ाव और पासवर्ड मैनेजमेंट लीक होने का डर रहता है। Google की तरफ से अब ऐप डेवलपर्स से ऐप के लॉन्च करने के उद्देश्य, सर्च और इंटरऑपरेट के बारे में जानकारी ली जाएगी। हालांकि, बैंकिंग बैंकिंग ऐप से ऐसी कोई भी जानकारी सुरक्षा की वजह से नहीं ली जाएगी। 

    Google 5 मई 2021 से ऐसे ऐप्स को बंद करने के ऊपर काम करेगी, जो यूजर्स के निजी जानकारी को लीक कर सकते हैं। दरअसल Google Play Store पर बड़ी संख्या में ऐसे कई ऐप्स हैं जो जासूसी करने का काम करते हैं। जिनपर Google अब जल्द ही कड़ी कार्यवाई करने वाला है।