File Photo
File Photo

    वाशिंगटन. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ऑरैकल (Oracle) के साथ कॉपीराइट विवाद (Copyright Case) में गूगल (Google) के पक्ष में फैसला दिया है। इससे प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों ने राहत की सांस ली है। न्यायालय ने कहा कि गूगल (Google) ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग प्रणाली (Android Operating System) के लिए विकास के लिए कोड को ‘नकल’ कर कुछ गलत नहीं किया है। अब इस प्रणाली का इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन (Smartphone) में होता है। एंड्रॉयड (Android) के विकास के लिए गूगल ने नए कंप्यूटर कोड (Computer Code) की लाखों लाइनें लिखी थीं। 

    इसे 2007 में जारी किया गया था। इसके अलावा उसने ऑरैकल के जावा प्लेटफार्म पर कॉपीराइट वाले कोड की 11,500 लाइनें भी इस्तेमाल की थीं। ऑरैकल ने इसके लिए गूगल को अरबों डॉलर का भुगतान करने को कहा था। न्यायालय ने इस मामले में 6-2 के साथ गूगल के पक्ष में फैसला दिया है। न्यायालय ने कोड को कॉपी करने को उचित बताया है। इस फैसले से कई बड़ी और छोटी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने राहत की सांस ली है। 

    उद्योग की दो दिग्गज कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम ने इस मामले में गूगल का पक्ष लिया था। ऑरैकल को इस मामले में फिल्म और रिकॉर्डिंग उद्योग के साथ प्रकाशकों का समर्थन मिला था। पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भी ऑरैकल का पक्ष लिया था। (एजेंसी)