मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी करगा यह मोबाइल ऐप

मोदी सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने वैक्सीन डिलीवरी के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म को चुना है। केंद्र सरकार ने इस ऐप का नाम CO-WIN रखा है, जो एक मोबाइल ऐप होगा। इस ऐप के ज़रिए लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इस ऐप का इस्तेमाल वैक्सीन डेटा रिकॉर्डिग के लिए किया जाएगा। इसके अलावा इस ऐप में सभी हेल्थकेयर वर्कर्स का डेटाबेस भी मौजूद रहेगा। वहीँ मौजूदा समय CO-WIN प्लेटफॉर्म पर सभी ज़रूरी डेटा को अपलोड कर दिया गया है। 

जल्द शुरू होगी CO-Win रजिस्ट्रेशन-
CO-Win ऐप में जल्द ही शुरू होगा रजिस्ट्रेशन। इस ऐप में एडमिनिस्ट्रेटर, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन के लिए एक अलग मॉड्यूल होगा। जहाँ यूज़र्स की एक्नॉलेजमेंट और रिपोर्ट मौजूद रहेगी। इस ऐप में एक बार रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद यूज़र्स बल्क में डेटा अपलोड कर पाएंगे, जिसे लोकल अथॉरिटी की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा। 

सरकार ने शुरू की व्यवस्था-
ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके बाद सरकार इसकी डिलीवरी की व्यवस्था में लग गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केंद्र सरकार से लेकर ब्लॉक स्तर पर वैक्सीन लगाए जाने का तंत्र तैयार है। इसके अलावा देश के सभी ब्लॉक में गठित टास्क फोर्स की बैठक 15 दिसंबर तक पूरा करने का आदेश दिया गया है।