फेसबुक पर अब ‘प्रोफाइल’ को ‘लॉक’ करने की सुविधा

  • खास तौर पर महिलाओं के लिए नया सेफ्टी फीचर

Loading

फेसबुक ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए एक नया सेफ्टी फीचर ‘लॉकिंग योर प्रोफाइल’ पेश किया है, जो यूजर्स को अपने प्रोफाइल को लॉक करने की अनुमति देगा. फेसबुक ने कहा कि अपनी प्रोफाइल को लॉक करने की सुविधा भारत में उन लोगों, विशेषकर, महिलाओं के लिए डिजाइन की गयी है, जो अपने फेसबुक अनुभव पर अधिक नियंत्रण चाहती हैं.  

फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास ने कहा कि हम यूजर्स को स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना चाहते हैं. हम भारत में महिलाओं की ऑनलाइन प्रोफाइल को सुरक्षित रखने की चिंता के बारे में अच्छी तरह वाकिफ हैं. इसलिए हम यहा नया फीचर पेश कर रहे हैं, जो केवल एक आसान चरण में यूजर्स को और अधिक नियंत्रण देगा, उनकी निजता को सुनिश्चित करेगा और उन्हें ऑनलाइन सुरक्षित रखेगा.

ऐसे काम करेगा ‘लॉकिंग योर प्रोफाइल’ फीचर
‘लॉकिंग योर प्रोफाइल’ यूजर को एक आसान कदम में अपनी फेसबुक प्रोफाइल में विभिन्न मौजूदा प्राइवेसी सेटिंग्स के अलावा कई नए फीचर्स को लागू करने में सक्षम बनाएगा. जब आप अपना प्रोफाइल लॉक करेंगे, तब दोस्तों के अलावा कोई भी यह नहीं कर सकेगा.   

  • जूम इनटू, आपका फुल-साइज प्रोफाइल और कवर फोटो को शेयर या डाउनलोड करना.
  • आपके टाइमलाइन (पुराने और नए दोनों) पर फोटो और पोस्ट को देखना.
  • आपके प्रोफाइल पेज पर एक संकेतक भी दिखाई देगा, जो आपको याद दिलायगा कि आपका प्रोफाइल लॉक है.

इस फीचर को ऑन करने के लिए अपने लॉक प्रोफाइल पर अपने नाम के नीचे ‘मोर’ को ‘टैप’ करना होगा और उसके बाद पुष्टि करने के लिए ‘लॉक योर प्रोफाइल’ को दोबारा ‘टैप’ करना होगा. तब प्रोफाइल अनलॉक हो जाएगी.