अब चाँद पर मिलेगा 4G नेटवर्क, NASA ने दिया Nokia को कॉन्ट्रैक्ट

प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनी Nokia अब अपना नेटवर्क चाँद पर भी फैलाने जा रहा है। नोकिया अपना 4G नेटवर्क चाँद पर स्थापित करेगा। NASA ने टेलीकॉम कंपनी Nokia को अपना नेटवर्क चाँद पर लगाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया है। जी हां, अब अगर कभी आप भविष्य में चाँद पर जाएंगे और वहां से फोटो शेयर कर पाएंगे तो वह सिर्फ नोकिया के नेटवर्क की वजह से संभव होगा।  

नोकिया चाँद पर 4G सेल्युलर कम्युनिकेशंस नेटवर्क के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। ज्ञात हो कि कंपनी ने इससे पहले भी चाँद पर हाई-स्पीड सेल्युलर कनेक्टिविटी लाने में रुचि दिखाई थी, लेकिन जान लें कि अब NASA ने नोकिया को इस काम के लिए 14.1 मिलियन डॉलर दिए हैं।

NASA ने टेक्नॉलजी को और बी डेवलप करने के लिए अमेरिका के 14 छोटी कंपनियों को पार्टनर के रूप में चुना है। सारी कंपनियां इस दशक के आखिर तक चंद्रमा पर Artemis ऑपरेशन स्थापित करने में मदद करेंगी। वहीं NASA इस प्रोजेक्ट के लिए 370 मिलियन डॉलर खर्च कर रही है। बता दें कि Nokia of America Corporation को नासा ने इस मिशन के लिए चुनी गईं अमेरिकी कंपनियों में शामिल किया है। 

वहीं यूनाइटेड प्रेस इंटरनैशनल की एक रिपोर्ट की माने तो, Nokia द्वारा डिवेलप किया गया सिस्टम ज़्यादा दूरी के साथ तेज़ स्पीड और बेहतर तरीके से चाँद की सतह पर कम्युनिकेशन करने के लिए सपॉर्ट कर सकता है।