you tube

    Loading

    नई दिल्ली: यह खबर यूट्यूब (YouTube) पर वीडियो (Video) बनाने वालों के लिए बेहद ज़रूरी है और साथ ही निराश करने वाली भी। खबर यह है कि, अब यूट्यूबर्स (YouTubers) को यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए टैक्स (Tax) देना होगा। फिलहाल तो वीडियो मेकर्स को टैक्स नहीं देना पड़ रहा है। लेकिन, जल्द ही टैक्स देना पड़ेगा।

    यूट्यूब ने अब अमेरिका (America) के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स (YouTube Creators) से टैक्स वसूलने का फैसला किया है। जिसका मतलब है कि यदि आप अमेरिका के अलावा किसी और देश से यूट्यूबर हैं तो आपको टैक्स देना पड़ेगा, हालांकि इसमें राहत यह है कि आपको सिर्फ उसी व्यूज के टैक्स देने होंगे जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। किंतु अमेरिकी क्रिएटर्स को कोई टैक्स नहीं देना होगा।

    यूट्यूब की नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से होगी। कंपनी ने नए नियम को लेकर वीडियो भी बनाया है और अपने ट्विटर हैंडल से शेयर भी किया है।

    YouTube ने वीडियो क्रिएटर्स से एडसेंस (AdSense) अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24 फीसदी तक पैसे काट लेगी।

    यूट्यूब का यह नियम अलग-अलग देशों के लिए अलग-अलग है। टैक्स का नियम इस बात पर निर्भर करता है कि आपके देश के साथ अमेरिका का कर संधि है या नहीं है। भारत के मामले में यदि आप टैक्स की जानकारी देते हैं और कर संधि का दावा करते हैं तो अमेरिकी दर्शकों से मिलने वाले व्यूज पर आपका टैक्स 15 फीसदी तक कम हो जाएगा। वहीं यदि कोई क्रिएटर्स टैक्स की जानकारी देता है और अमेरिका के साथ उसका कर संधि नहीं है तो अमेरिकी व्यूअर्स से हुई कमाई पर 30 फीसदी तक का टैक्स लगेगा।