facebook

    आज के समय में ऐसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) है जिससे लोग कमाई (Earning) कर रहे हैं। अब Facebook भी इस दौड़ में शामिल हो गया है। लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट (Social Networking Site) Facebook अब जल्द ही अपने यूज़र्स को पैसे कमाने का मौका देने वाली है। Facebook पर पोस्ट और फोटो शेयर (Photo Share) कर यूज़र्स इनकम भी कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा केवल शॉर्ट वीडियो (Short Video) बनाने वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराई जाएगी। यूज़र्स की इनकम Facebook वीडियो के बीच में दिखाए जाने वाले विज्ञापन (Advertisement) से होगी। 

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook ने बताया है कि शुरुआत में इसका परीक्षण थोड़ा छोटा होगा, जिससे उम्मीद है कि जल्द ही कंपनी कंटेंट क्रिएटर्स के लिए इस फीचर का विस्तार करेगी, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग फेसबुक के इस नए फीचर से जुड़ सकें। साथ ही फेसबुक ने अपने इन-स्ट्रीम विज्ञापन पात्रता को भी अपडेट कर दिया है, जिससे वीडियो क्रिएटर्स प्रोग्राम तक पहुंच सकें, लाइव के लिए इन-स्ट्रीम विज्ञापन ओपन कर सकें और भुगतान किए गए ऑनलाइन इवेंट का डिटेल में बता सकें। 

    फेसबुक कंपनी ने बताया कि, यूज़र्स या पेज को पिछले 60 दिनों में उनके वीडियो में 6 लाख views होना ज़रूरी है। लाइव वीडियो को नए Advertising system के लिए लोगों के वीडियोज को 60,000 मिनट देखा जाना आवयशक होगा। ज्ञात हो कि कंपनी पहले से ही अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म (Instagram) पर वीडियो के बीच विज्ञापन दिखाती है।