अब Whatsapp पर पाएं मिनटों में Train का रियल टाइम अपडेट, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

    इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp को लगभग हर उम्र के लोग यूज़ करते हैं। इसका इस्तेमाल (Use) लोग एक दुसरे से बात करने, वीडियो कॉल (Whatsapp Video Call) करने और आज कल बिजनेस (Whatsapp Business) के लिए भी किया जाता है। यह ऐप लोगों की हर सुविधा का ख्याल रखता है और उनकी ज़रूरतों को पूरा करता है। वहीं अब Whatsapp एक और कमाल का अपडेट लेकर आ रहा है, जहाँ अब यूज़र्स को ट्रेन से जुड़ें अपडेट्स भी (Whatsapp Train Updates) मिलेंगे। यूज़र्स अब Whatsapp पर ट्रेन रियल टाइम अपडेट्स जान सकेंगे। 

    इस सर्विस का मुंबई बेस्ट स्टार्टअप कंपनी Railofy ने शुरू किया है। जिसकी मदद से ट्रेन की यात्रा के दौरान यात्रियों को रियल टाइम अपडेट्स जानने में आसानी होगी। इसके लिए आपको केवल एक नंबर पर मैसेज सेंड करना होगा। तो आइए जानते इस सर्विस को उपयोग करने का तरीका…

    ट्रेन का रियल टाइम अपडेट

    Whatsapp के इस नए सर्विस से यात्री ट्रेन यात्रा की जानकारी अपने इस ऐप से ले सकते हैं। साथ ही अपने पीएनआर स्टेटस जैसी ज़रूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन कितनी लेट है और इसका लोकेशन क्या है ये भी जानकरी हासिल कर सकते हैं।  

    नंबर करें सेव  

    इन सभी महत्वपूर्ण जानकरी को हासिल करने के लिए आपको आपके फोन में एक नंबर +91-9881193322 को सेव करना होगा। यहां आपको ट्रेन का रियल टाइम स्टेटस पता चल जाएगा। इस नंबर पर आपको अपना पीएनआर नंबर सेंड करना होगा, जिसके कुछ सेकंड बाद आपको Whatsapp मैसेज पर ट्रेन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। 

    Google play store से करें डाउनलोड 

    Railofy आपको कई तरह की जानकारी देगा, लेकिन अगर आप इस सर्विस का उपयोग बंद करना चाहते हैं तो बस आपको STOP लिखकर ऊपर दिए गए नंबर पर मैसेज भेजना होगा। जिसके बाद यह मैसेज सर्विस बंद हो जाएगी। हांलाकि, Railofy एक थर्ड पार्टी ऐप है, जिसे आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा। साथ ही हम इस ऐप से जुड़ी किसी भी चीज़ की ज़िम्मेदारी लेते हैं। ऐसे में इसे डाउनलोड करना न करना ये बिलकुल अप पर निर्भर करता है।