Whatsapp
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला ऐप है। भारत में लगभग हर एक व्यक्ति इस ऐप का इस्तेमाल करता है। ऐसे में इसकी नई प्राइवेसी विवाद (Privacy Policy) के बाद यह और भी ज्यादा सुखियों में रहने लगा है। यह इतना बड़ा प्लेटफॉर्म है कि इसपर हैकर्स (Hackers) और स्कैमर्स (Scamers) सबकी नज़र टिकी होती है। इस पर आप चाहें तो किसी को भी ऑनलाइन (Online) देख सकते हैं, यानी जिसे आप मेसेज करना चाहते वह उस समय ऑनलाइन है ये देखा जा सकता है, इसे कोई भी देख सकता है, अगर सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक न किया हो तो। 

    Traced की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइबर अटैकर्स WhatsApp ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर वेबसाइट का यूज करते हैं। जिसे मदद से उन्हें पता चलता है कि कौन कब WhatsApp पर ऑनलाइन आया है। इसके अलावा WhatsApp स्टेटस ट्रैकर से यूजर्स के डाले हुए स्टेटस को भी लगातार ट्रैक किया जा सकता है। Traced के मुताबिक, ऐसे कई ऐप्स मौजूद है जो, बाद नंबर डालने से यूजर कितने समय तक whatsapp पर था यह भी पता लगाया जा सकता है। ये ऐप्स पार्टनर या बच्चों पर नजर रखने का दावा करते हैं। इससे पता लगाया जा सकता है कि उनके बच्चे किससे बात कर रहे है या उनका पार्टनर उनको चीट को नहीं कर रहा है।

    सबसे गंभीर ये है कि इस तरह के स्पाई के लिए विक्टिम के स्मार्टफोन में कोई ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है। उन्हें बस अपने फोन में ऐप को इंस्टॉल करके जिनपर नजर रखनी है उनका मोबाइल नंबर डालना होता है। जिसके ज़रिए आप बड़ी आसानी से यह पता सकते हैं कि यूज़र्स कितने देर तक ऑनलाइन था और कब-कब वह ऑनलाइन आ रहा है। इस ऐप से महिलाओं के हैरेसमेंट का भी खतरा बढ़ सकता है। हांलाकि, गूगल ने कहा है कि ये ऐप्स बच्चों पर नजर रखने में काफी शानदार हैं। इन ऐप्स से किसी भी यूज़र्स को बिना उनकी जानकारी के ट्रैक किया जा सकता है। ऐसे में वॉट्सऐप भी इन ऐप्स ट्रैकिंग से यूजर्स को नहीं बचा सकता है, क्योंकि इसको लेकर अब तक ऐसी कोई सेटिंग Whatsapp पर उपलब्ध ही नहीं है।