कोई चोरी-छिपे तो नहीं पढ़ रहा आपका वॉट्सऐप चैट, ऐसे करें पता

Loading

टेक्नोलॉजी के विकास से हमें कई सारी सुविधाएं तो हैं, पर इससे कई तर  की शंकाएं भी हो जाती हैं।  जैसे कोई हमारी निगरानी तो नहीं कर रहा है, कोई हमारी प्राइवेट वॉट्सऐप चैट देख या पढ़ तो नहीं रहा या अकाउंट हैक तो नहीं हो गया। क्योंकि टेक्नोलॉजी के इस दौर में सबकुछ ट्रांसपेरेंट हो गया है। हम कभी कभार वॉट्सऐप वेब यूज करते हैं और लॉग-आउट करना भूल जाते हैं। ऐसे में हमारा अ अकाउंट एक होने का खतरा बढ़ जाता है।

तो यह जानने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कोई आपकी चैट पढ़ तो नहीं रहा है। इससे आप आप सुनिश्चित कर पाएंगे कि किसी अन्य सिस्टम पर आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगइन है या नहीं। तो चलिए जानते हैं ट्रिक्स…

 1. सबसे पहले वॉट्सऐप में थ्री डॉट्स वाले ऑप्शनपर क्लिक करें।

 2. उसके बाद WhatsApp Web ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

3. अब अगर आपका अकाउंट किसी सिस्टम पर लॉगइन नहीं होगा तो कैमरा QR कोड स्कैन करने के लिए तैयार रहेगा। (नीचे फोटो में आप देख सकते हैं।)

4. अगर वॉट्सऐप किसी अन्य सिस्टम पर भी ओपन या लॉगइन होगा, तो आपके सामने QR कोड स्कैन का ऑप्शन नहीं आएगा बल्कि उन सिस्टम की लिस्ट आ जाएगी, जहां-जहां आपका अकाउंट लॉग-इन या ओपन है। नोट- इस स्थिति में तुरंत Log Out from all devices पर क्लिक करें।

5. इसके बाद दोबारा थ्री-डॉट्स-> Settings->Chat ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको सबसे नीचे Chat Backup का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

6. यहां आपको Google Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपके अकाउंट के अलावा कोई और अकाउंट नहीं होना चाहिए। अगर कोई अनजान जीमेल अकाउंट लिस्ट में दिखाई दे रहा है तो उसे तुरंत हटा दें।


ज्ञात रहे कि, इस ट्रिक से आपको सिर्फ यह पता चलेगा कि आपका वॉट्सऐप अकाउंट किसी अन्य सिस्टम पर ओपन तो है या नहीं और किसी अन्य जीमेल अकाउंट में बैकअप सेव तो नहीं हो रहा है।