zoom app not safe, use carefully: home ministry
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. पिछले साल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म (Video Conferencing Platform) काफी ज़्यादा उपयोग किए जा रहे हैं। कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की वजह से लोग अपने घर से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं, ऐसे में घर पर बैठकर ही लोग मीटिंग (Meeting), क्लासेस (Classes) और सम्मेलनों (Conferences) में हिस्सा लेने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म का यूज़ कर रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म में सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाने वाला ज़ूम ऐप है। ऐसे में Zoom ने अपने एक नए फीचर “Immersive View” को रोलआउट (Roll-out) किया है, जो वीडियो पार्टिसिपेट और वेबिनार को एक वर्चुअल बैकग्राउंड बनाने की इजाजत देता है। 

    इसके अलावा इसमें अलग-अलग जगह से वीडियो कॉलिंग करने वालों को वर्चुअल तरीके से एक ही बैकग्राउंड में बिठाया जा सकेगा। इससे आपको वीडियो में ऐसा दिखाई देगा, जैसे मानो सारे लोग एक ही साथ बैठकर वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं। 

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैकग्राउंड-

    Zoom ऐप में अब यूज़र्स वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के लिए क्लासरूम, बेडरूम और एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऑडिटोरियम का बैकग्रांउड बना सकते हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा 25 लोग हिस्सा ले पाएंगे। मीटिंग और वेबिनार होस्ट Zoom Immersive View फीचर को सेलेक्ट कर पाएंगे। जैसे ही Immersive View को इनेबल किया जाए, वैसे ही होस्ट के पास ऑटोमेटिकली और मैन्युअली अपने हिसाब से वर्चुअल सीन चुनने का ऑप्शन आ जाएगा। 

    ऐसे करें इस्तेमाल-

    • ज़ूम वेब पोर्टल पर साइन इन करें
    • नेविगेशन मेनू पर जाएं।
    • फिर अकाउंट मैनेजमेंट पर जाएं और बाद में अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें।
    • मीटिंग टैब में मीटिंग सेक्शन के तहत, इमर्सिव व्यू विकल्प ढूंढें और वेरीफाई करें कि सेटिंग शुरू है।