वार्डों के मांग अनुरूप,  प्रदान किया जा रहा बिजली कनेक्शन

    Loading

    जलगांव. इस वर्ष सरकार (Government) द्वारा कोविड-19 (Covid-19) की पृष्ठभूमि में दिये गए निर्देशों (Guidelines) के अनुसार जहां सार्वजनिक गणेश प्रतिमाओं (Ganesh Idol) की स्थापना की जाएगी उन वार्डों की मांग के अनुरूप महावितरण (Mahavitaran) द्वारा अस्थाई विद्युत कनेक्शन (Electrical Connection) प्रदान किया जा रहा है। साथ ही इस अस्थायी कनेक्शन के उपयोग के लिए घरेलू बिजली शुल्क लिया जाएगा।

    गणेशोत्सव के दौरान बारिश की संभावना के कारण संभावित खतरों से बचने के लिए गणेश मंडलों को बिजली व्यवस्था का उचित ध्यान रखना चाहिए। मंडप और प्रकाश व्यवस्था के लिए विद्युत व्यवस्था और स्थापना एक अधिकृत विद्युत ठेकेदार द्वारा की जानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि गणेश उत्सव मंडप में बिजली व्यवस्था की अर्थिंग अच्छी स्थिति में है। यदि सर्किट के नीचे तार का इन्सुलेशन क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो ऐसे तार मेटल शीट या गीली वस्तुओं में विद्युत प्रवाह का कारण बन सकते हैं। इस खतरे से बचने के लिए, तारों को हटा दिया जाना चाहिए या उपयुक्त क्षमता इन्सुलेशन टेप के साथ फिर से जोड़ा जाना चाहिए।

    घातक दुर्घटना की संभावना होती है

    स्विच बोर्ड के पीछे प्लाईवुड या लकड़ी का तख्ता अवश्य रखें। यदि गणेश मंडल अनाधिकृत बिजली का उपयोग करते हैं, तो भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। गणेशोत्सव में बिजली आपूर्ति और जनरेटर के लिए अलग से न्यूट्रल लेना जरूरी है। यदि किसी कारण से बिजली आपूर्ति बंद होने पर जनरेटर चालू किया जाता है, तो जनरेटर में करंट सिंगल न्यूट्रल के कारण लो वोल्टेज बिजली लाइन में प्रवाहित होता है, जिससे घातक दुर्घटना की संभावना होती है। लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण, सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित प्रकाश तारों को तंबू में विद्युत व्यवस्था सहित दैनिक जांच की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे झुके या बाधित न हों।

    खतरों से बचा जा सके

    गणेशोत्सव के दौरान, गणेशोत्सव मंडल के सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में महावितरण के इंजीनियरों और कर्मचारियों के मोबाइल नंबर रिकॉर्ड करें ताकि मंडप में शॉर्ट सर्किट, बिजली के तारों में खराबी आदि के कारण संभावित खतरों से बचा जा सके। महावितरण ने 1912 या 18001023435 या 18002333435 पर कॉल करने की भी अपील की है जो शिकायतों या तत्काल मदद के लिए 24 घंटे उपलब्ध हैं।