मध्य रेलवे ने लाकडाउन में निपटाए बुनियादी कार्य

सामान्य दिनों में मरम्मत के लिए करना पड़ता ब्लाक

जलगांव. मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह में जबसे लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, तब से पूरे भारत में चुनिंदा विशेष यात्री ट्रेनों को चलाने तथा आवश्यक माल की ढुलाई हेतु माल गाड़ियों को चलाने के अलावा, मध्य रेल ने लॉकडाउन अवधि का उपयोग करते हुए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का काम पूरा किया है. इसने जितना काम किया है, उतना काम पूरा करने हेतु कई ट्रैफिक ब्लॉको की जरूरत पड़ती और सामान्य अवधि के दौरान चलने वाली कुछ ट्रेनों पर इसका असर पड़ता.

23 महत्वपूर्ण हुए कार्य

14 फुट ओवर ब्रिजों के स्टील गर्डर्स की लांचिंग और 9 फुट ओवर ब्रिजों की  स्टील संरचनाओं को डिस्मेंटल करने के लिए मध्य रेल के 23 स्थानों पर बुनियादी ढांचे का काम लॉकडाउन के बाद से किया गया है. इन 23 महत्वपूर्ण अवसंरचना कार्यों में से 7 मुंबई मंडल पर, 10 भुसावल मंडल में ,नागपुर, सोलापुर मंडल में, 1-1 और , पुणे मंडल पर 3 और 1 कंस्ट्रक्शन विंग द्वारा बनाया गया है.

मुंबई मंडल

डोंबिवली स्टेशन पर 6 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए गर्डर्स लाॅचिंग और बेलापुर स्टेशन के पास 3.66 मीटर चौड़ा midsection एफओबी की लाचिंग.

वडाला रोड में 2 स्पैन एफओबी , अंबरनाथ में एक स्पैन एफओबी, अम्बिवली में एक स्पैन एफओबी, अटगांव में 2 स्पैन एफओबी को डिस्मैंटल किया गया.

वासिंद रेलवे स्टेशन पर 100 वर्ष से अधिक दो स्पैन एफओबी को डिस्मैंटल किया गया.

नागपुर मंडल

वर्धा स्टेशन पर 16 रेलवे ट्रैक पार करने वाले 6 स्पैन वाले 6 मीटर चौड़े एफओबी के गर्डरों की लांचिंग की गई.

भुसावल मंडल

भुसावल स्टेशन पर पुराने एफओबी की जगह नए 4.88 मीटर एफओबी की लॉन्चिंग की गई. भुसावल-बडनेरा खंड पर बोडवाड स्टेशन पर 3.66 मीटर चौड़े एफओबी और बडनेरा-नारखेर खंड पर नई अमरावती में एक एफओबी हेतु गर्डर लांचिंग की गई. अकोला स्टेशन पर पुराने एफओबी की जगह पर 6 मीटर चौड़े FoB  के लिए गर्डर लांचिंग की गई.

गर्डरों की लांचिंग

चंदुर बाजार स्टेशन पर 3.66 मीटर चौड़ी FoBs के लिए गर्डरों की लांचिंग और बडनेरा-नरखेर सेक्शन पर अमरावती स्टेशन और भुसावल-बडनेरा सेक्शन के नंदुरा स्टेशन पर  गर्डरों की लांचिंग हुई. भुसावल, नाशिक रोड और शेगांव स्टेशनों पर संकटग्रस्त एफओबी की पुरानी नालीदार इस्पात संरचनाओं को तोड़ा गया.

सोलापुर मंडल में दौंड स्टेशन पर 6 मीटर चौड़े एफओबी हेतु गर्डरों की लांचिंग की गई.

पुणे मंडल

कादिथन स्टेशन पर 3.66 मीटर चौड़ी एफओबी के लिए गर्डर्स का लांचिंग, चिंचवड़ स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा एफओबी हेतु गर्डर्स लांचिंग,  तालेगांव स्टेशन पर एफओबी के 2 स्पैन का डिस्मैंटलिंग की गई. इसी के साथ पुणे मंडल पर भवानीनगर स्टेशन पर 3 मीटर चौड़े एफओबी का निर्माण किया गया. लॉकडाउन के कारण मैनपावर का अधिकतम उपयोग, सीमित संसाधनों और मशीनरी का प्रभावी उपयोग और उपरोक्त कार्यों के निष्पादन के दौरान COVID19 के अनिवार्य मानदंड का पालन किया गया है.