corona virus

  • 53139 कोरोना मुक्त रोगियों की संख्या
  • 427 सक्रिय रोगियों की संख्या
  • अब तक कोरोना से 1306 मौतें

जलगांव. दीपावली के बाद दूसरी लहर आने की संभावना के बीच जिले के लिए राहत भरी खबर है. कोरोना संक्रमण (Corona infection) पर दिन-ब-दिन काबू पाया जा रहा है. जिले का रिकवरी रेट 97 प्रतिशत से भी आगे पहुंच चुका है. अभी तक 53139 मरीजों ने कोरोना से दो दो हाथ कर स्वस्थ होकर घर वापसी की है. ज़िले में बुधवार तक एक्टिव मरीजों की संख्या 427 से भी कम रही. उपचार के दौरान कोरोना संक्रमण (Corona infection) के कारण जिले में अब तक 1306 मौतें हुई हैं और जिले में मृत्यु दर घटकर 2.38 प्रतिशत पर आ गई है. वर्तमान में केवल 87 रिपोर्ट लंबित हैं.

स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि

जिला प्रशासन ने दिवाली के बाद संक्रमण फैलने की आशंका जताई थी, किंतु नागरिकों की सावधानियां बरतने के कारण जिले में पॉजिटिव मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है. जिसके चलते जिले का रिकवरी रेट 96.84 प्रतिशत तक पहुंच गया है. जिले में कल 34 नए रोगियों का निदान किया गया था. जिलाधिकारी अभिजीत राऊत (Collector Abhijeet Raut)  ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) की जानकारी और स्थिति के संबंध में बताया कि ज़िले में एक्टिव मरीज 427 हैं, इसमे कोरोना लक्षण रोगियों की संख्या मात्र 146 हैं. जिसमें 34 रोगी आयसीयू में भर्ती हैं. 73 रोगियों का ऑक्सीजन से इलाज किया जा रहा है. 281बीमारों में कोरोना लक्षण नहीं हैं.

352973 मरीजों के स्वैब की जांच

अब तक जिले में 3 लाख 52 हजार 973 कोरोना संदिग्धों के स्वैब की जांच की गई है, जिनमें से 54 हजार 872 नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव पाए गए है. वर्तमान में  कोरोना संदिग्ध 227 व्यक्तियों को घरों में अलग रखा गया है और 62 लोग जिले में संस्थागत क्वारंटीन (Institutional quarantine) में हैं. जिला नोडल अधिकारी डॉ. चौहान ने कहा है कि जिले में कोरोना को लेकर व्यापक पैमाने पर जिला प्रशासन ने इंतजाम किए हैं, जिसके तहत जिले में वर्तमान में कोविड केयर सेंटर में 9697 बेड, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में 1310, डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में 1017 और अन्य मिलाकर 12854 बेड हैं, जिनमें से 2019  ऑक्सीजन युक्त और 322 आईसीएच बेड हैं.

सभी के सहयोग से जिले का रिकवरी रेट बढ़ा है. हमें सबके सहयोग के साथ शत प्रतिशत रिकवरी रेट करना है और मृत्यु दर को जीरो प्रतिशत लाने में ज़िला प्रशासन का नागरिक सहयोग करें.संक्रमण को देखते हुए सावधानी बरतें. कोरोना अभी ख़त्म नहीं हुआ है. नियमों का पालन करें, मास्क सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी बनाए रखें. भीड़भाड़ करने से बचें. कोविड-19 नियमों का पालन करें. लापरवाही बरतने से संक्रमण फैल सकता है. सर्दी बुखार सांस लेने में दिक्कत होने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें.

-अभिजीत राऊत, जिलाधिकारी जलगांव