Flying Training Academy will open in Jalgaon

    Loading

    जलगांव. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) द्वारा देश को वैश्विक पायलट प्रशिक्षण का बड़ा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 5 हवाईअड्डों पर 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियां (New Flight Training Academies) स्थापित की जाएंगी। उनमें से एक एकेडमी जलगांव (Jalgaon) में भी खुलेगी। इसी कारण से अब जलगांव का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखने को मिलेगा। इससे भारतीय विमानन प्रशिक्षण क्षेत्र को और अधिक आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

    भारत में 8 उड़ान प्रशिक्षण अकादमियों में बेलगाम, जलगांव, कलाबुरागी, खजुराहो और लीलाबारी शामिल हैं। इन 8 एफटीओ की स्थापना भारत को एक वैश्विक उड़ान प्रशिक्षण केंद्र बनाने और भारतीय कैडेटों को विदेशी एफटीओ को निर्वासित करने से रोकने के लिए की गई है। इसके अलावा ये एफटीओ भारत के पड़ोसी देशों के कैडेटों की उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं के लिए भी तैयार रहेंगे। इन 5 हवाई अड्डों का चयन मौसम की समस्याओं और नागरिक और सैन्य हवाई परिवहन में न्यूनतम व्यवधान के कारण किया गया है।

     आत्मनिर्भर भारत योजना

    आत्मनिर्भर भारत पहल से भारतीय उड़ान प्रशिक्षण क्षेत्र को और अधिक आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। इसके लिए नवंबर 2020 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने निविदाएं आमंत्रित की थीं। 31 मई 2020 को, विजेता बोली लगाने वालों को एशिया-पैसिफिक, जेटिजिव, रेडबर्ड, कंजर्वेशन और स्काईनेक्स से सम्मानित किया गया।

    न्यूनतम वार्षिक किराए में कमी

    संभावित निविदाकर्ताओं के लिए तय किए गए गुणांक में विमानन सुरक्षा पहलुओं, नियामक तंत्र, जनशक्ति विमान प्रशिक्षण पायलट, उपकरण, प्रशिक्षकों आदि के क्षेत्र में अनुभव शामिल हैं। एआईए ने एफटीओ को बोली लगाने वालों के लिए आकर्षक बनाने के लिए न्यूनतम वार्षिक किराया घटा दिया है।