अधेड़ व्यक्तियों की होगी स्वास्थ्य जांच

  • मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत
  • घर-घर पहुंचेंगे स्वास्थ्य कर्मी
  • कलेक्टर ने लोगों से की सहयोग की अपील

जलगांव. पचास वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ज़िला प्रशासन ने राहत भरी खबर सुनाई है. अब चिकित्सा कर्मी और समाज सेवी संगठन के माध्यम से मेरा परिवार , मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत घर घर संक्रमण बीमारियों का सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान की जानकारी जिलाधिकारी कार्यालय में डीएम अभिजीत राऊत ने अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के हिस्से के रूप में “मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी” अभियान शुरू किया जा रहा है. इस अभियान की तैयारियों के तहत जलगांव जिले में 12 से 15 सितंबर तक 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा. इसके बाद उनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी.

स्वास्थ्य सर्वेक्षण टीमें गठित

अभियान की जानकारी साझा करते हुए जिलाधिकारी अभिजीत राऊत ने कहा कि स्वास्थ्य सर्वेक्षण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण स्तर पर और शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर सर्वेक्षण टीमों की नियुक्ति की गयी है. इसमें विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मचारी और विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्यों को शामिल किया गया है. ये टीमें डोर-टू-डोर विजिट करेंगी और 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का प्राथमिक स्वास्थ्य जांच करेंगी.

25846 मरीज हुए स्वस्थ

जिला अधिकारी अभिजीत राऊत ने  जिला वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना वायरस का यदि  शीघ्र निदान किया जाता है तो रोगी दवा द्वारा ठीक हो जाता है. वर्तमान में जिले में कोरोना से 25 हजार 846 मरीज ठीक हुए हैं. उन्होंने कहा कि  यदि लक्षणों और बीमारी को नजरअंदाज किया तो बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेगी और रोगी की  स्थिति चिंताजनक हो जाएगी और ऐसी स्थिति में रोगी की मृत्यु होने की आशंका बनी रहती है. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है. जिलाधिकारी ने नागरिकों से अपील की है कि परिवार के सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी आप के घर आने वाली टीमों के सदस्यों को दें. उनके साथ सहयोग करें. अपने परिवार को कोरोना और मौसमी रोग से बचाएं.ऐसी अपील जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट अभिजीत राउत ने प्रेस विज्ञप्ति द्वारा किया है.