अवैध बूचड़खाने का पर्दाफाश, 22 मवेशी बरामद

  • 50 से 100 पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में की गई कार्रवाई
  • संदिग्ध आरोपी फरार होने में रहे सफल

जलगांव. पुलिस ने पालधी में गोवंश पशु चोरों की सक्रिय गैंग का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने कत्लखाने पर दबिश देकर 22 मवेशियों को रिहा किया है. इस कार्रवाई के दौरान संबंधित संदिग्ध अपराधी पुलिस के चंगुल से फरार होने में कामयाब हो गए हैं. पुलिस ने चोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि धरण गांव तहसील पालधी शहर में अवैध रूप से बूचड़खाना संचालित किया जा रहा है, जिसमें जिले के आसपास की तहसीलों से मवेशियों की चोरी कर उन्हें बूचड़खाने में कत्ल कर बड़े शहरों में बेचा जा रहा है. इस सूचना पर पुलिस सक्रिय हुई.

बुधवार की देर रात को पुलिस टीम ने छापामार कार्रवाई कर अवैध बूचड़खाने से 22 गोवंश मवेशियों को हत्या से पहले तस्करों के चंगुल से आजाद कराने में कामयाबी हासिल की है. इस कार्रवाई को लेकर घटनास्थल के आसपास के इलाके में तनाव निर्माण हो गया था. अतिरिक्त पुलिस बल की मौजूदगी में मवेशियों को जब्त कर पालन पोषण के लिए गौशाला में भेज दिया गया है. इस दबिश को पुलिस उप अधीक्षक निलाभ रोहन के निर्देशन में अंजाम दिया गया है.

जानवरों को भेजा गया गौशाला

गत कुछ दिनों से जलगांव शहर और भुसावल में चोरी की वारदातों को दिनदहाड़े अंजाम दिया जा रहा था. इसी तरह से सीसीटीवी कैमरे में अज्ञात चोरों द्वारा वाहनों में मवेशियों को चोरी कर भरते हुए भी देखा गया था. इस घटना को सीसीटीवी कैमरे में कैद किए जाने पर अज्ञात मवेशी चोरों के खिलाफ पुलिस स्टेशनों में एफआईआर दर्ज कराई गई थी. रामानंदनगर इलाके में हुई घटना के सीसीटीवी फुटेज में जिस वाहन से चोरी के मवेशियों को ले जाया जा रहा था. उस वाहन का  सुराग पुलिस को मिला. संबंधित मवेशी के पालधी के बूचड़खाने में होने की गोपनीय जानकारी पर रामनंदनगर पुलिस ने बुधवार की रात छापा मारा. पुलिस टीम मौके पर गई तो पुलिस को चोरी में शामिल मवेशियों के साथ अन्य मवेशी भी मिले.

पुलिस कार्रवाई का नागरिकों ने किया विरोध

पुलिस ने छापामार कार्रवाई की तो स्थानीय नागरिकों ने इसका विरोध किया. कानून और व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों ने पुलिस उपाधीक्षक, डॉ. रोहन से संपर्क किया. रोहन ने तुरंत सीनियर्स को इसकी सूचना दी. स्थानीय अपराध शाखा, पालधी धरण गांव से अतिरिक्त पुलिस बल को भी बुलाया. पुलिस द्वारा 50 से 100 कर्मचारियों के संरक्षण में कार्रवाई की गई.

पुलिस ने मौके पर पंचनामा कर 22 गायों, बछड़ों और बैलों को बरामद किया हैं. पुलिस ने दो आयशर वाहनों में मवेशियों को पांझरा पोल गौशाला में भेजा है. इन मवेशियों में रामानंदनगर क्षेत्र के 6 और भुसावल और अन्य स्थानों के 4 चोरी के मवेशी शामिल हैं.

संदिग्ध फरार है और उसकी तलाश जारी है. मवेशियों को कानूनी कार्रवाई करने के बाद पशु मालिकों को सौंप दिया जाएगा.

  -डॉ. नीलाभ रोहन, पुलिस उपाधीक्षक