India Corona Updates
File Photo

    Loading

    जलगांव. पहली लहर (First Wave) की तुलना में कोरोना संक्रमण दूसरी लहर (Second Wave) में अधिक तेज रहा लेकिन जुलाई माह के 26 दिन पूरे हो जाने के बाद भी शहर में कोई नया मरीज नहीं मिला है जो जलगांव जिले (Jalgaon District) के लिए राहत का संकेत है। 

    वर्तमान में शहर में कुल 15 एक्टिव मरीज है

    गौरतलब है कि शहर में 25 दिनों में आठ बार मरीजों की जांच के बाद भी एक भी मरीज सामने नहीं आया। इस दौरान सिर्फ 49 नए मरीज भर्ती हुए हैं। 39 मरीज ठीक होकर घर चले गए। मरीजों की घटती संख्या को कोरोना मुक्ति की ओर शहर का कदम माना जा रहा है। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार तीन सप्ताह तक कोई नया संक्रमण नहीं मिलना चाहिए। कोरोना की पहली लहर के दौरान जिले में सक्रिय रोगियों की संख्या में लगभग 350 की गिरावट देखी गई है। दूसरी लहर में रविवार को जलगांव जिले में सिर्फ 92 एक्टिव मरीज थे। वर्तमान में शहर में कुल 15 एक्टिव मरीज हैं।

    चिकित्सकों का मानना है कि यह स्थिति अत्यंत नियंत्रणीय है, लेकिन कोरोना मुक्ती के लिए जिला राज्य यूनिट माने जाते हैं। उसके लिए भी यह अनिवार्य है कि लगातार तीन सप्ताह तक नए अवरोधों का सामना न करना पड़े। 1 जुलाई को जिले में 612 एक्टिव मरीज थे। रविवार 25 को एक्टिव मरीजों की संख्या 92 हो गई। इस दौरान 520 एक्टिव मरीज कम हुए हैं। शहर में एक्टिव मरीजों की संख्या 54 से घट कर 15 हो गई है।

    पिछले पच्चीस दिनों में नए संक्रमणों की घटती संख्या संक्रमण के निम्न स्तर का संकेत देती है। यह वायरस के फैलने की दर और उसके फैलने की क्षमता में कमी के कारण हो सकता है। इसलिए कहा जा सकता है कि कुछ समय के लिए ही सही, राहत मिली है।

    - प्रोफेसर विलास मलकर, सहायक प्रोफेसर, जीएमसी

    यदि कोई नया रोगी लगातार तीन सप्ताह तक नहीं मिलता है, तो यह कहा जा सकता है कि जिला कोरोना मुक्त हो रहा है लेकिन फिर भी नागरिकों को सभी दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। कोरोना भले ही कम हो गया है, लेकिन भीड़ में जाते समय लोगों को सावधान रहना होगा। जुलाई के 25 दिनों में शहर में केवल 49 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा आठ पीड़ितों की संख्या 17 जुलाई को थी, वही चार बार एक ही मरीज सामने आया है।  1, 5, 13, 14, 18, 19, 20 और 25 जुलाई को मरीज नहीं मिला। 39 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई है।