Tapti River Dam

    भुसावल. शहर को जलापूर्ति (Water Supply) करने वाले ताप्ती नदी बांध (Tapti River Dam) में वर्तमान में 15 दिनों का भंडार मौजूद है। इस बीच, वातावरण और तापमान (Temperature) में वृद्धि के कारण वाष्पीकरण की दर में भी वृद्धि हुई है। इसलिए नगरपालिका हतनूर बांध (Hatanoor Dam) से एक सप्ताह के भीतर पानी आरक्षित (Water Reserve) करने का निर्णय लिया गया है।

    भुसावल शहर में पानी की कमी की समस्या को देखते हुए पानी आपूर्ति सभापति किरण कोलते द्वारा योजना बनाई गई है, जिससे शहर में पानी की कमी की समस्या नहीं होगी। उन्होंने जलापूर्ति विभाग की समीक्षा की। इसके अनुसार, वर्तमान में शहर में ताप्ती बांध में 15 दिनों का स्टॉक बचा हुआ है। जल स्तर 32 सेमी है और यह स्टॉक 15 दिनों तक चलेगा। दूसरी ओर, तापमान बढ़ने से वाष्पीकरण की दर में भी वृद्धि हुई है। नतीजतन, झील के स्टॉक में दो से तीन दिनों में गिरावट की संभावना है। इसलिए इस वर्ष नगर पालिका के पास आठ दिनों का स्टॉक शेष है।

    संयम से करें पानी का इस्तेमाल

    इस बीच, सिंचाई विभाग ने नदी में पानी छोड़ने का फैसला किया है। इस बीच, शहर में जलापूर्ति में कोई कमी नहीं होगी क्योंकि 15 दिनों के लिए पूरी क्षमता से शहर की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। जलापूर्ति विभाग की ओर से सभापति किरण कोलते ने नागरिकों से हाल के दिनों में पानी को संयम से इस्तेमाल किए जाने की अपील की है।