Schools will start in rural areas of Thane district from January 27

  • विद्यालयों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

भुसावल. शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के कालेज मंगलवार से शुरू हो चुके हैं. शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा जिले के प्रत्येक स्कूलों को कीटाणु रहित और साफ किया गया है. प्रशासन ने कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के चलते 23 नवंबर से शुरू होने वाले स्कूलों को 7 दिसंबर से फिर से खोलने का फैसला किया था.

ऑक्सीजन के स्तर और तापमान को रिकॉर्ड करने की व्यवस्था की गई है. शहर और तालुका में 59 स्कूल हैं और 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की संख्या 21 हजार है. शिक्षा विभाग द्वारा 12 क्षेत्र अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. प्रत्येक पांच स्कूलों में से एक अधिकारी काम करेगा. इस बीच स्कूल शुरू होने से पहले शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के कोरोना परीक्षण किए गए और पांच शिक्षकों और चार गैर-शिक्षण कर्मचारियों की रिपोर्ट सकारात्मक पाई गई.

केवल 4 घंटे चलेंगे विद्यालय

नौवीं से बारहवीं कक्षा शुरू करने के लिए, प्रत्येक परिसर में स्कूल परिसर को साफ और कीटाणुरहित किया गया है और छात्रों को अपने हाथ धोने के लिए साबुन प्रदान किया गया है. प्रत्येक छात्र को अपनी पानी की बोतल देनी होगी. कोरोना के कारण विद्यालय में केवल  50 प्रतिशत छात्र की उपस्थिति रहेंगे. कुल नामांकन में से केवल 50 प्रतिशत छात्रों को विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा और शेष 50 प्रतिशत को अगले दिन प्रवेश दिया जाएगा. प्रत्येक बेंच पर केवल एक छात्र बैठेगा और स्कूल प्रति दिन केवल चार घंटे चलेंगे.