Ndr Cm

    नंदुरबार. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने महाराष्ट्र (Maharashtra)के अंतिम जिला नंदुरबार (Nandurbar) की तहसील धड़गांव में कोरोना वायरस के टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया। आदिवासियों को दिए जा रहे टीका (Vaccination) की उन्हें जानकारी दी गई। राज्य के दूसरे सबसे ठंडा स्थान तोरणमल पर्यटन को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने योजना तैयार करने के लिए जिला प्रशासन (District Administration) का आदेश दिए हैं।

    समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार सूबे के अंतिम व्यक्ति के साथ ही आदिवासी समुदाय के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की देखभाल और विकास के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य मशीनरी को निर्देश देते हुए कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों के नागरिकों को कोरोना टीकाकरण के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं प्राप्त हों और टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए नागरिकों में जागरूकता पैदा की जाए।

    धडगांव में टीकाकरण की समीक्षा

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने धडगांव ग्रामीण अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का दौरा किया और कोरोना टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नागरिकों के साथ बातचीत की। नागरिकों से कोरोना रोकथाम के लिए मास्क पहनकर शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की। ​उन्होंने नर्स के काम की भी सराहना की। ठाकरे ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाएं शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में और विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों को ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इसके लिए सरकार प्रयासरत है। कोरोना का खतरा फिर से बढ़ गया है। हालांकि, इस बार मुकाबला करने के लिए टीकाकरण ढाल के रूप में उपलब्ध है।

    तोरणमल के विकास का तैयार करें प्रस्ताव

    सीएम ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में व्याप्त शंकाओं को दूर करके टीकाकरण की गति बढ़ाई जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि तोरणमल पर्यटन के विकास के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जाए और सरकार पर्यटन विकास के माध्यम से रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि विकास योजना तैयार करते समय प्राथमिकता से पलास पेड़ लगाने,  पर्यटकों को आकर्षित करने, विभिन्न योजनाओं को मसौदे में शामिल किया जाए।

    जल्द ही करेंगे पर्यटन मंत्री से बैठक

    अनुदान राशि उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही पर्यटन मंत्री के साथ बैठक की जाएगी। मुख्यमंत्री ठाकरे ने दूरदराज के लोगों को टीकाकरण के बारे में आश्वासन दिया कि गत बार की तरह इस बार भी कोरोना महामारी पर काबू पा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ठाकरे ने मोलगी  ग्रामीण अस्पताल का दौरा किया और टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने टीकाकरण के लिए आए नागरिकों से चर्चा की। उन्होंने कहा, “सुदूर इलाकों में मेरी मां-बहनों और भाइयों को कोरोना टीका की सुविधा केंद्र में किस तरह की मिल रही है इसका निरीक्षण सबसे पहले राज्य की आखिरी तहसील के मोलगी में  केंद्र का दौरा शुरू किया ताकि यह पता चल सके कि टीकाकरण अभियान सुदूर इलाके में किस तरह चलाया जा रहा है।

    टीका से किसी प्रकार का दुष्परिणाम नहीं

     ठाकरे ने इस दौरान ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उन्होंने भी टीका लगाया है। इसके किसी भी प्रकार दुष्परिणाम नहीं है। किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। हम सबको मिलकर इस संकट को पार करना है इसके लिए नियमों का पालन करें और प्रशासन से सहयोग करने की अपील की उन्होंने की है।