जिला परिषद शिक्षकों के दबादले की प्रक्रिया शुरू

राज्य समन्वयक के रूप में  विनय गौड़ा की नियुक्ति

नंदूरबार/जलगांव. सरकार ने राज्य में जिला परिषद शिक्षकों का ऑनलाइन स्थानांतरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अंतर-जिला स्थानांतरण प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का आदेश दिया है, जबकि जिले के भीतर स्थानांतरण प्रक्रिया को ऑफलाइन करने का आदेश दिया गया है. संपूर्ण स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए नंदूरबार जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय गौड़ा को राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया है. जिला परिषद में प्राथमिक शिक्षकों के अंतर-जिला और जिला के भीतर स्थानांतरण के लिए एक संशोधित नीति लागू की गई. तदनुसार, स्थानांतरण ऑनलाइन किए जा रहे थे. जिला परिषद ने प्राथमिक शिक्षकों के अंतर-जिला स्थानांतरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और शिक्षकों ने तदनुसार ऑनलाइन आवेदन जमा किए हैं.

31 तक प्रक्रिया पूरी करने का आदेश

इस शैक्षणिक वर्ष में अंतर जिला स्थानांतरण की प्रचलित नीति के अनुसार, ऑनलाइन 31 जुलाई से पहले ऐसा करने का आदेश पारित किया गया. इस संबंध में  विनय गौड़ा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नंदुरबार जिला परिषद को अंतर-जिला स्थानांतरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया है. अंतर जिला तबादले के लिए जिला परिषद प्राथमिक शिक्षकों का रोष्टरबिंदु अपडेट होना आवश्यक है.रोष्टर बिंदु पिछड़े वर्ग कक्ष से जांच कर उसे एनआयसी पुणे से प्रमाणित कर सरकार को भेजने की जिम्मेदारी राज्य समन्वय के तौर पर नंदूरबार के सीईओ पर सौंपी गई है. इस तरह के आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए हैं. आदेश में यह भी कहा गया है कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, पुणे और चंद्रपुर को इस काम के साथ-साथ अंतर-जिला स्थानांतरण से संबंधित अन्य कार्यों के लिए आवश्यक सहयोग देना है.

आवेदन स्वीकारने टीमें नियुक्त 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय गौड़ा नई स्थानांतरण नीति 2020 तैयार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त तीन-सदस्यीय समिति में शामिल थे. जिला परिषद के शिक्षकों के आवेदनों को जिला ऑफ़लाइन में स्थानान्तरण के लिए स्वीकार करने के लिए तालुका स्तर पर विभिन्न टीमों को नियुक्त करने की व्यवस्था की गई है. शिक्षकों के आवेदनों को जिला अंतर्गत ऑफ़लाइन में स्थानान्तरण के लिए स्वीकार करने तालुका स्तर पर विभिन्न टीमों को नियुक्त करने की व्यवस्था की गयी है. 27.02.2017 के सरकारी दिशा निर्देशों, परिपत्रों, पत्रों के अनुसार समय-समय पर जारी किए गए दिशानिर्देश लागू होंगे.

कोरोना नियमों का सख्ती से पालन

मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय गोंडा ने कहा है कि स्थानांतरण प्रक्रिया को अंजाम देते समय कोविड़ -19 के प्रकोप संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. आवेदन लेते समय सामाजिक दूरी बनाई रखी जाए. जिला परिषद शिक्षकों के अंतर-जिला और अंतर-जिला स्थानांतरण 15 प्रतिशत की सीमा से अधिक न हों, इसका ध्यान रखें. आदेश में कहा गया है कि प्राथमिक शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अस्थायी रूप से इन तबादलों के लिए अधिकृत किया जा रहा है. इस क्रम में 31.07.2020 से पहले स्थानांतरण प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश भी दिए गए हैं.