पुलिस के सामने चोरों की खुली चुनौती, चोरी की घटनाएं जारी

  • दहशत में जी रहे रहिवासी ‏

साक्री. नागाई कालोनी में दिन-दहाड़े मेहमान की आंखों के सामने डेढ़ लाख रुपये का माल चुराकर चोर फरार हो गया. घर के लोग जब बाहर गए हुए थे, तभी ये वारदात हुई. पुलिस निरीक्षक नितिन देशमुख ने बताया है कि प्रत्यक्षदर्शी के कहने पर चोर का रेखाचित्र भी तैयार कर लिया है. नागाई कालोनी में यह दूसरी चोरी है और साथ ही सेंधमारी की 2 घटनाएं भी इसी पखवाड़े में घटी हैं. शहरवासियों में दहशत फैल गयी है. वहीं  पुलिस को उक्त बढ़ती वारदातों से खुली चुनौती मिल रही है.

परिवार गया था कपास निकालने

नागाई कालोनी के निवासी दिलीप पाटिल तथा उनका परिवार (8 सदस्य) कपास की फसल बीनने हेतु बुधवार को खेती के काम से दूसरे गांव  गया हुआ था. पीछे उनके मामाजी युवराज वाघ अपने भांजे के घर पधारे. उन्होंने ताला टूटा हुआ पाया, उसी समय घर से बाहर जाते व्यक्ति को उन्होंने पूछा वह कौन है तथा परिवार के लोग कहां है? संदिग्ध व्यक्ति ने जवाब दिया कि सब घर में ही हैं और ऐसा बोलकर वह संदिग्ध वहां से भाग खड़ा हुआ. मामाजी घर में जाकर देखते तब तक व्यक्ति जा चुका था और घर में चीजें बिखरी पड़ी थीं. तत्काल उन्होंने भांजे को फोन कर के स्थिति से अवगत कराया.

पुलिस ने आरोपी का बनाया रेखाचित्र

दिलीप पाटिल ने घर आकर देखा तो उनके आकलन के हिसाब से डेढ़ लाख रुपये के गहने और नकदी चोरी हुई थी. पुलिस में खबर दी गई.पुलिस ने  घटना के प्रत्यक्षदर्शी मामाजी से चोर के हुलिए की जानकारी लेकर रेखाचित्र बनवाया है. कुछ दिन पहले ऐसा ही वाकया शहर के पोला चौक बस्ती में हुआ है. दिनेश सालुंखे के घर के दरवाजे पर अज्ञात चोरों ने सेंधमारी की और लगभग 3 लाख 42 हजार रुपये की नकदी, सोने और चांदी के आभूषण चुराए हैं.

अलमारी से गहने लेकर हुए फरार

उक्त मामले में लोहे की अलमारी का ताला तोड़कर अलमारी से सोने चांदी के गहने, सिक्के और 1 लाख 50 हजार रुपए नकद , ऐसे लगभग साढ़े तीन लाख रुपए की चोरी हुई थी. श्वान और ठप्पा विशेषज्ञ दस्ता भी लाया गया. लेकिन अभी भी कोई सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगा है.

1 पखवाड़े पहले भी हुई थी चोरी

सूरत-नागपुर राष्ट्रीय महामार्ग पर शहर से बिलकुल सटे हुए ग्राम भाड़ने की सीमा में स्थित निर्माण सामग्री की दुकान में विगत पखवाड़े चोरी की वारदात हुई, जिसमें भी लगभग 3 लाख रुपये का सामान चोरी हुआ है.दुकान के मालिक श्याम सालुंखे ने पुलिस में शिकायत दी है. इस घटना में भी पुलिस द्वारा खोजी श्वान (कुत्ता) दस्ता लाया गया था. किंतु वह ज्यादा दूर तक सुराग नहीं ढूंढ सका. दुकान की शटर का ताला तोड़कर चोरी की गई थी.

खोजी कुत्ता भी खोजने में विफल

खोजी कुत्ते को लाया गया था, उसने दुकान के इर्दगिर्द चक्कर लगाया और ज्यादा मदद नहीं कर पाया. उक्त वारदात में निर्माण सामग्री, पाईप, पानी की टंकियां और टाईल के बक्से, लोहे की तार के बंडल ऐसा लगभग 3 लाख रुपये का सामान चोरी हुआ था. इसका कोई सुराग हाथ नहीं आया है.बढ़ती चोरियों की घटना से शहर में डर का माहौल है.

पहले हुई चोरियों की तलाश अभी चल ही रही है कि अब ये नया मामला सामने आया है. बुधवार को हुई चोरी ये दिन में हुआ. कुछ तथ्य हाथ आए हैं, चोरियों की सघन जांच चल रही. जल्दी ही उक्त चोरों को हम गिरफ्त  में ले लेंगे. नागरिक सतर्क रहें, घर खुला और बेभरोसे ना छोड़ें.

-नितिन देशमुख, पुलिस निरीक्षक, साक्री पुलिस स्टेशन