Vaccine reached Jalgaon, vaccination at 9 centers from Saturday

  • प्रथम चरण में 900 स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

जलगांव. बहुत दिनों तक प्रतीक्षा करने के बाद कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) जलगांव शहर तक पहुंच गई है। शनिवार को प्रथम चरण में जिले के 9 केंद्रों पर 900 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण (Vaccination) किया जाएगा। हर केंद्र पर 100 कर्मियों का टीकाकरण (Vaccination) कराया जाएगा.

कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने दुनिया भर में हाहाकार मचा दिया था. इसके समाधान के रूप में पुणे के सीरम संस्थान (Serum Institute) ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) विकसित की है। ज़िले को 24 हजार 320 वैक्सीन प्राप्त हुए हैं। 

जलगांव जिले में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से शुरू होगा। जिला कलेक्टर अभिजीत राउत ने सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निरीक्षण किया। जलगांव जिले को पहले चरण में 24,320 कोरोना वैक्सीन मिली हैं। शुरुआत में 9 केंद्रों पर टीकाकरण दिया जाएगा। वर्तमान में 60 प्रतिशत कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।

8 जनवरी को ज़िले के तीन स्थानों पर कोविड टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। जिले में 14,000 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। एक टीका 5 मिली का होगा। 16 जनवरी से टीकाकरण जलगांव के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के साथ ही ज़िले के तीन उप-जिला अस्पतालों  जामनेर, मुक्ताईनगर, चोपडा में लगाया जाएगा।

इसी प्रकार से तीन ग्रामीण अस्पतालों भुसावल, चालीसगाँव, पारोला में भी केंद्र बनाए गए हैं। जलगाँव शहर में मनपा के तीन अस्पतालों नानीबाग अग्रवाल अस्पताल, जैन अस्पताल और शिवाजीनगर में किया जाएगा। इस तरह की जानकारी  डॉ. एन. एस. चव्हाण द्वारा दी गई। ज़िला सरकारी अस्पताल में पहले चरण में चिकित्सा अधीक्षक के कमरे में 100 कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इन कर्मचारियों का डेटा रखा जाएगा और उन्हें 28 दिनों के बाद फिर से टीका लगाया जाएगा।