Yogi adityanath

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश सरकार शिक्षकों (UP Teacher job vacancy) लिए विभिन्न पदों पर भर्ती निकालने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief minister yogi adityanath) ने शनिवार को बुनियादी शिक्षा (बेसिक शिक्षा) विभाग से एक सप्ताह के भीतर 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती करने के लिए कहा है,  क्योंकि राज्य सरकार युवाओं को पर्याप्त रोजगार उपलब्ध चाहता है।

बता दें की, राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि मूल शिक्षा विभाग ने सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों को भरने के लिए 6 जनवरी, 2019 को भर्ती परीक्षा आयोजित की थी।

7 जनवरी, 2019 के एक सरकारी आदेश के अनुसार, राज्य सरकार ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम प्रतिशत के रूप में 65% और पिछड़े व अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 60% निर्धारित किया गया है। इसके बाद, कुछ उम्मीदवारों ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया था।  बाद में, उच्च न्यायालय ने मुख्य रिट याचिका रामशरण मौर्य बनाम राज्य सरकार ’की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार के पक्ष में अपना फैसला दिया था

21 मई को, उच्च न्यायालय ने आदेश दिया कि, शिक्षामित्रों द्वारा रखे गए सहायक अध्यापकों के पदों पर रोक लगाते हुए, शेष रिक्तियों को भरा जाए।